मकरविलक्कू त्यौहार के लिये सबरीमला मंदिर खोला गया |

मकरविलक्कू त्यौहार के लिये सबरीमला मंदिर खोला गया

मकरविलक्कू त्यौहार के लिये सबरीमला मंदिर खोला गया

:   Modified Date:  December 30, 2023 / 07:30 PM IST, Published Date : December 30, 2023/7:30 pm IST

सबरीमला, 30 दिसंबर (भाषा) केरल के सबरीमला में स्थित भगवान अयप्पा मंदिर को मकरविलक्कू तीर्थयात्रा के लिए शनिवार की शाम को खोला गया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

मंदिर के मुख्य पुजारी पी एन महेश नंबूदरी ने तंत्री (प्रधान पुजारी) कंडारारू महेश मोहनारारू की उपस्थिति में पहाड़ी मंदिर के गर्भगृह को खोला।

मंदिर में 41 दिवसीय मंडला पूजा सत्र के बाद 27 दिसंबर की देर रात कपाट बंद कर दिए गए थे।

मंदिर का प्रबंधन करने वाली शीर्ष संस्था त्रावणकोर देवस्वओम बोर्ड (टीडीबी) ने कहा कि 15 जनवरी को मकरविलक्कु उत्सव से पहले 13 और 14 जनवरी को क्रमश: ‘प्रसाद शुद्ध क्रिया’ और ‘बिंबा शुद्ध क्रिया’ समेत विभिन्न अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे।

मकरविलक्कू के दिन श्रद्धालु सन्निधानम (मंदिर परिसर) में ‘तिरूवभरणम’ (पवित्र आभूषण) का स्वागत और भगवान अयप्पा की मूर्ति को सजाते हुए ‘दीपआराधना’ देखने का मौका मिलेगा ।

मकरविलक्कू दर्शन के बाद, तीर्थयात्रियों के लिए मंदिर 20 जनवरी तक खुला रहेगा।

इस बीच, मकरविलक्कू उत्सव के दौरान तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा और उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के पांचवें जत्थे ने सन्निधानम में मोर्चा संभाल लिया है।

पुलिसकर्मियों के इस बैच में वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं, जिनमें पलक्कड़ जिला पुलिस अधीक्षक आर आनंद, विशेष अधिकारी के रूप में और पुलिस उपाधीक्षक डीवाईएसपी श्रीकांत सहायक विशेष अधिकारी के रूप में तैनात हैं।

भाषा रंजन रंजन पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)