तेलंगाना में हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी संक्रांति |

तेलंगाना में हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी संक्रांति

तेलंगाना में हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी संक्रांति

:   Modified Date:  January 15, 2024 / 06:49 PM IST, Published Date : January 15, 2024/6:49 pm IST

हैदराबाद, 15 जनवरी (भाषा) तेलंगाना में सोमवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मकर संक्रांति मनायी गयी। इस दिन लोगों ने मंदिरों में जाकर व अपने-अपने घरों में पूजा-अर्चना की।

संक्रांति के मौके पर लोगों ने अपने-अपने घरों के बाहर रंग-बिरंगी रंगोली बनाई। वहीं बच्चों और युवाओं ने दिन भर पतंगबाजी का आनंद लिया। हैदराबाद की सड़कों पर सोमवार को यातायात कम रहा क्योंकि हजारों की संख्या में लोग तेलंगाना और पड़ोसी आंध्र प्रदेश के अन्य जिलों में अपने-अपने मूल स्थानों के लिए रवाना हो गए थे।

हैदराबाद-विजयवाड़ा राजमार्ग और अन्य प्रमुख मार्गों पर पिछले कई दिनों से भारी यातायात देखा गया क्योंकि शहर में रहने वाले बहुत से लोग अपने वाहनों से अपने गृहनगर और गांवों के लिए रवाना हुए थे।

दक्षिण मध्य रेलवे और राज्य सरकार द्वारा संचालित तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) ने भीड़ को देखते हुए विशेष सेवाएं शुरू की थी।

तेलंगाना में मकर संक्रांति के तीन दिवसीय उत्सव की शुरुआत रविवार को ‘भोगी’ के साथ शुरू हुई, जिसमें जगह-जगह अलाव जलाए गए। मुख्य त्योहार (सोमवार) संक्रांति है, जिसके बाद मंगलवार को ‘कनुमा’ आता है, जब मवेशियों की पूजा की जाती है।

भाषा जितेंद्र धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)