Sarkar ne ghataya Toll tax

सरकार ने घटा दिया टोल टैक्स, NHAI ने जारी किया नोटिफिकेशन! अब चुकाने होंगे मात्र इतने रुपए

Sarkar ne ghataya Toll tax हाइवे पर चलने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने घटा दिया टोल टैक्स, NHAI ने जारी किया नोटिफिकेशन!

Edited By :   Modified Date:  February 27, 2023 / 01:20 PM IST, Published Date : February 27, 2023/1:14 pm IST

Sarkar ne ghataya Toll tax: महंगाई के इस दौर में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने की तरफ से समय-समय पर टोल टैक्स भरने वालों को कई प्रकार की राहतें दी जाती है। एक बार फिर हाइवे पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब से हाइवे पर सफर करने वालों को भारी भरकम टोल टैक्स नहीं भरना होगा। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स के रेट्स में कटौती कर दी है।

NHAI ने दी जानकारी

Sarkar ne ghataya Toll tax: NHAI ने टोल टैक्स को घटा दिया है, जिसके बाद दिल्ली, हरियाण और पंजाब के लोगों को बड़ी राहत मिल गई है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने पानीपत-रोहतक नेशनल से आने-जाने वाले रूट पर टैक्स में कटौती की है। एनएचएआई की तरफ से बताया गया है कि डाहर गांव स्थित प्लाजा पर टोल के रेट को कम करने का फैसला लिया गया है। नई दरें 26 फरवरी से लागू हो गई हैं। बता दें पिछले साल 1 अप्रैल 2022 को टोल प्लाजा की दरों में इजाफा किया गया था, जिसको अब घटा दिया गया है।

अब लगेंगे इतने रुपये

Sarkar ne ghataya Toll tax: नए रेट्स के मुताबिक, अब से पानीपत-रोहतक नेशनल हाइवे पर कार, जीप व वैन जैसे वाहनों पर एक तरफ के 60 रुपये और दोनों तरफ के 90 रुपये लगेंगे। वहीं, पहले इसके लिए आपको 100 और 155 रुपये खर्च करने होते थे।

किस व्हीकल पर कितने रुपये लगेगा टैक्स?

Sarkar ne ghataya Toll tax: NHAI की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस रूट से होकर गुजरने वाले कमर्शियल वाहनों को भी काफी राहत दी गई है। पहले इसी रूट पर चलने वाले व्यावसायिक वाहन और मिनी बस को एक साइड से 160 रुपये और दोनों तरफ से 235 रुपये देने होते थे। वहीं, इस रेट को अब घटाकर 100 रुपये और दोनों तरफ के रेट्स को घटाकर 150 रुपये कर दिया गया है।

हेवी व्हीकल पर इतना घटा टैक्स

Sarkar ne ghataya Toll tax: इसके अलावा बस और ट्रक चालकों की बात करें तो इन लोगों को पहले एक तरफ से 320 रुपये और दोनों तरफ से 480 रुपये देने होते थे, वहीं, इसे अब कम करके 205 और 310 रुपये कर दिया गया है। तीन एक्सल वाले कमर्शियल व्हीकल को एक तरफ से 225 और दोनों तरफ से 340 रुपये खर्च करने होंगे। इसके साथ ही अन्य वाहनों के लिए भी टोल के नए रेट्स जारी कर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, जानें

ये भी पढ़ें- सरकारी नौकरियों में ट्रांसजेंडर को लेकर बड़ा फैसला, प्रदेश सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिलेगी ये सुविधा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें