SC furious over demand to declare cow as 'national animal'

गाय को ‘राष्ट्रीय पशु’ घोषित करने की मांग पर भड़का SC, कहा – ऐसी याचिकाएं…

गाय को 'राष्ट्रीय पशु' घोषित करने की मांग पर भड़का SC, कहा - ऐसी याचिकाएं... SC furious over demand to declare cow as 'national animal'

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : October 10, 2022/4:17 pm IST

Cow as ‘National Animal’: नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई से सोमवार को इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति अभय एस ओका ने याचिकाकर्ता से पूछा कि इससे कौन-सा मौलिक अधिकार प्रभावित हो रहा है।

Read more: देर रात नातिन संग ऐसी हालातों में दिखी जया बच्चन, कैमरे में हो गई कैद, अब फैन्स कर रहे ऐसी बातें 

Cow as ‘National Animal’: पीठ ने कहा, ‘‘क्या यह अदालत का काम है? आप ऐसी याचिकाएं दायर ही क्यों करते हैं कि हमें उस पर जुर्माना लगाना पड़े? कौन से मौलिक अधिकार का उल्लंघन हुआ? चूंकि आप अदालत आए हैं तो क्या हम नकारात्मक नतीजे की परवाह किए बिना यह करें?” याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वकील ने कोर्ट में कहा कि गौ संरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।

Read more: Shehnaaz Gill: बालों में गजरा लगाए ग्रीन साड़ी में कुछ यूं इतराती दिखीं शहनाज गिल 

Cow as ‘National Animal’: पीठ ने वकील को आगाह किया कि वह जुर्माना लगाएगी, जिसके बाद उन्होंने याचिका वापस ले ली और मामले को खारिज कर दिया गया। शीर्ष न्यायालय गैर-सरकारी संगठन गोवंश सेवा सदन तथा अन्य की एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें केंद्र को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers