Schools-colleges reopen in 11 states of India

इन राज्यों में फिर खुले स्कूल-कॉलेज, यहां केवल ऑनलाइन माध्यमों से हो रही पढ़ाई, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

Schools-colleges reopened in 11 states of India

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : February 3, 2022/6:18 am IST

नई दिल्लीः Schools-colleges reopening News  कोरोना की तीसरी लहर ने शिक्षा जगत पर खासा असर डाला है। संक्रमण के चलते कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षिणक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। वहीं कई राज्यों में कोरोना गाइडलाइन के साथ स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह खुले और 9 राज्यों में बंद है। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि शारीरिक दूरी, स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकाल के साथ स्कूलों को फिर से खोलने के लिए संशोधित दिशानिर्देश राज्यों को जारी किए गए हैं।

Read more :  प्रेमी जोड़े ने पीएम मोदी से लगाई सुरक्षा की गुहार, शादी के बाद परिजन दे रहे है जान से मारने की धमकी 

महाराष्ट्र के पुणे में खुले स्कूल और कालेज
Schools-colleges reopen in 11 states पुणे में स्कूल और कालेज 1 फरवरी से शुरू हो चुके हैं। कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए समय नियमित समय से आधा होगा। कक्षा 9 से 10 तक के छात्र नियमित समय के अनुसार कक्षाओं में भाग लेंगे। पुणे के कालेज सामान्य कार्यक्रम के अनुसार ही कार्य करेंगे।

Read more :  गांधी विचार संगोष्ठी में शामिल हुए राहुल गांधी, बोले- महात्मा गांधी मेरे लिए व्यक्ति नहीं तपस्वी थे..सच्चाई के रास्ते से भटके नहीं’ 

1 फरवरी से मध्य प्रदेश खुले स्कूल
मध्य प्रदेश में स्कूल पहले ही 01 फरवरी, 2022 से खुल चुके हैं। हालांकि, सरकार ने स्कूल अधिकारियों को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ आफलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए कहा है।

Read more :  शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, 770 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी भी आया 220 अंक नीचे, जानिए आज क्या रहे दिग्गज शेयरों का हाल  

झारखंड में भी खुले स्कूल
झारखंड के स्कूल और कालेज कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए 1 फरवरी से फिर से खुल गए हैं। कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए आफलाइन कक्षाएं 7 जिलों में 01 फरवरी से फिर से खुल जाएंगी।

Read more :  दिग्गज एक्टर का हार्टअटैक से निधन, हिंदी और मराठी सिनेमा में शोक की लहर, अंतिम दर्शन को पहुंचे सेलेब्स 

आज से बंगाल में 8 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल खुले
सीएम ममता बनर्जी की घोषणा के अनुसार पश्चिम बंगाल में कक्षा 8 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल और कालेज 03 फरवरी से फिर से खुल गए हैं।

 
Flowers