Schools will now have a weekly holiday on Friday, Jharkhand govt decision

स्कूलों में अब शुक्रवार को रहेगा साप्ताहिक अवकाश! यहां की सरकार ने किया ऐलान, जानिए नया नियम

Jharkhand govt decision: पहले की तरह रविवार को अवकाश रहेगा, साथ ही वहां शुक्रवार को मध्याह्न भोजन नहीं बनेगा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : August 2, 2022/5:44 pm IST

रांची। Jharkhand govt decision:  झारखंड सरकार ने आखिरकार शुक्रवार की छुट्टी को लेकर बड़ा फैसला लिया है। नया आदेश जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि अब से सिर्फ अधिसूचित उर्दू स्कूलों में ही उर्दू लिखा रहेगा और वहां शुक्रवार को छुट्टी रहेगी। वहीं गैर अधिसूचित उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश नहीं रहेगा। वहां पहले की तरह रविवार को अवकाश रहेगा, साथ ही वहां शुक्रवार को मध्याह्न भोजन नहीं बनेगा। राज्य सरकार ने आदेश में साफ-साफ कहा है कि इस कार्य में बाधा डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः  CM भूपेश की बड़ी घोषणा, बिल्डिंग बनाकर शुरू करेंगे आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल, भाजपा पर साधा निशाना

Jharkhand govt decision : नए नियमों का सही तरीके से पालने के निर्देश स्कूली शिक्षा और साक्षारता विभाग को दिया है। सचिव राजेश कुमार शर्मा ने ने उपायुक्तों को कहा है कि इस कार्य में बाधा डालने वाले किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। नए नियम के अनुसार प्रत्येक जिले में स्थानीय स्तर पर वैसे स्कूल जो उर्दू के रूप में अधिसूचित नहीं हैं उनके नाम में उर्दू जोड़कर साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को दिया जा रहा है और बन्द के उपरांत भी इस दिन मध्याह्न भोजन का भी निर्माण हो रहा है, साथ ही प्रार्थना की पद्धति भी बदलने की सूचना है।

ये भी पढ़ेंः ‘गंदी बात’ फेम की इस तस्वीर ने किया इंटरनेट का टेम्प्रेचर हाई, कैप्शन में लिख दिया कुछ ऐसा, सोच में पड़ गए फैंस

Jharkhand govt decision  : सरकार ने अपने आदेश में लिखा है कि यह एक गंभीर विषय है, जिसकी समीक्षा के बाद निर्णय लिया गया कि अधिसूचित उर्दू स्कूलों को छोड़ बाकी स्कूलों के नाम से उर्दू तुरंत हटाया जाए और सिर्फ अधिसूचित उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा, जबकि अन्य स्कूलों में रविवार को अवकाश होगा। इसके साथ ही मध्याह्न भोजन का संचालन भी रविवार की बजाय शुक्रवार को ही होगा।

ये भी पढ़ेंः  रोजाना खाएं ये चीज, बिस्तर पर पत्नी कभी नहीं होगी नाराज, मिलेगा ये भी फायदा

और भी है बड़ी खबरें…