वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधांश पंत को राजस्थान का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया |

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधांश पंत को राजस्थान का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधांश पंत को राजस्थान का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया

:   Modified Date:  December 31, 2023 / 10:51 PM IST, Published Date : December 31, 2023/10:51 pm IST

जयपुर, 31 दिसंबर (भाषा) भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी सुधांश पंत को रविवार को राजस्थान का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया।

मुख्य सचिव पद से वरिष्ठ नौकरशाह उषा शर्मा के रविवार को सेवानिवृत्त होने के बाद कार्मिक विभाग ने उनकी (पंत की) नियुक्ति के आदेश जारी किये।

पंत अपने इस पद के साथ-साथ राजस्थान राज्य खान एवं खनिज निगम लिमिटेड के अध्यक्ष का अतिरिक्त कार्यभार आगामी आदेश संभालेंगे।

सन् 1991 बैच के आईएएस अधिकारी, पंत दिसंबर 2022 से दिल्ली में थे। वह वर्तमान में दिल्ली के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव थे।

केंद्र ने कल उन्हें कार्यभार से मुक्त कर दिया था जिसके बाद अटकलें लगाई जा रही थी कि वह राज्य के अगले मुख्य सचिव होंगे।

कांग्रेस सरकार के दौरान मतभेदों के चलते पंत ने केंद्र में प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन किया था। डेढ़ साल के भीतर उनका चार बार तबादला किया गया था। उनके पास इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है।

वह अपने शानदार करियर के दौरान विभिन्न विभागों के सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के अलावा जैसलमेर, झुंझुनू, भीलवाड़ा और जयपुर में जिला कलेक्टर के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं।

कार्मिक विभाग ने एक अन्य आदेश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के कई अधिकारियों को पदोन्नत किया।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी श्रेया गुहा को सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया, आनंद कुमार को अन्य प्रभार के अलावा गृह और जेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया।

नवनियुक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के साथ शिष्टाचार भेंट की। अवसर पर पूर्व मुख्य सचिव उषा शर्मा भी उपस्थित रही।

बाद में मुख्यमंत्री ने एक्स पर लिखा कि ‘‘वीर भूमि राजस्थान के नये मुख्य सचिव सुधांश पंत जी के साथ शिष्टाचार मुलाकात हुई।’’

उन्होंने लिखा, ‘‘मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके दीर्घकालिक प्रशासनिक अनुभव का लाभ राज्य को प्राप्त होगा और प्रदेश उन्नति के नए सोपानों को स्पर्श करेगा।’’

भाषा कुंज राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)