Senior teacher recruitment exam date will be change

सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा की तारीखों में हो सकता है बदलाव, पेपर लीक होने के बाद बदली जा चुकी है डेट

Senior teacher recruitment exam : राजस्थान में बीते दिनों हुई सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का सामान्य ज्ञान का पेपर लीक होने के बाद नई तारीख

Edited By :   Modified Date:  January 7, 2023 / 12:51 PM IST, Published Date : January 7, 2023/12:51 pm IST

जयपुर : Senior teacher recruitment exam : राजस्थान में बीते दिनों हुई सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का सामान्य ज्ञान का पेपर लीक होने के बाद नई तारीख 29 जनवरी को यह पेपर होना तय हुआ था। लेकिन यह तारीख स्टूडेंट्स को परेशान करने वाली है क्योंकि इस तारीख को पेपर होने से हजारों स्टूडेंट्स को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि इस दौरान अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर सालाना उर्स चलता है। यह उर्स 2 साल बाद कोरोना के चलते बिना किसी पाबंदी के होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें : इस दिन आएगा Pathaan और Shehzada का Trailer, क्या मेगास्टार चिरंजीवी दे पाएंगे शाहरुख खान को टक्कर

उर्स में पहुंचेंगे 70 हजार से ज्यादा जायरीन

Senior teacher recruitment exam : उर्स के दौरान यहां लाखों की संख्या में लोग पहुंचेंगे। ऐसे में पुलिस और प्रशासन के पास यह चुनौती रहेगी कि उसकी व्यवस्था भी पूरी तरह से संभाली जाए और पेपर में भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो। अंदाज़ के मुताबिक उर्स के दौरान हर दिन अजमेर में करीब 70 हजार से ज्यादा जायरीन दरगाह पर सजदा करने के लिए आते हैं। ऐसे में उसके दौरान करीब 10 से 15 दिनों तक हर ट्रेन और बस फुल रहती है।

यह भी पढ़ें : नए साल की शुरुआत के साथ ही पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला, 20 IPS सहित 74 पुलिस अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर

परीक्षार्थीयों के लिए चुनौती पूर्ण होगा एग्जाम सेंटर पर पहुंचना

Senior teacher recruitment exam : ऐसे में अभ्यर्थियों को भी सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि वह कैसे अपने परीक्षा सेंटर तक पहुंचे। इतना ही नहीं अजमेर के अलावा जयपुर नागौर में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को भी इससे काफी परेशानी होगी क्योंकि इन तीनों का सेम रूट है। तीनों जिलों में करीब 300 से ज्यादा सेंटर है। जिन पर 7000 से ज्यादा कैंडिडेट एग्जाम देंगे।

यह भी पढ़ें : Ved Box office Collection : Riteish Deshmukh की मराठी फिल्म ने मचाई तबाही, ‘सर्कस’ के लिए बनी मुसीबत 

परीक्षा की डेट बदलने का कोई निर्णय अब तक नहीं आया सामने

Senior teacher recruitment exam : हालांकि अभी तक परीक्षा की तिथि बदलने को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई है। लेकिन माना जा रहा है कि अजमेर उर्स के चलते परीक्षा करवाने वाली एजेंसी और प्रशासन को यह फैसला लेना होगा क्योंकि अजमेर उर्स के दौरान अजमेर में एग्जाम करवाना एक बड़ी चुनौती रहेगी। वही अजमेर में उर्स को लेकर तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी है।

यह भी पढ़ें : Kanjhawala Case : अपराधी है कंझावला केस की चश्मदीद गवाह निधि, इस गंभीर अपराध में गिरफ्तार कर चुकी है पुलिस

13 देशों से पहुंचते है जायरीन

Senior teacher recruitment exam : 18 जनवरी को झंडे की रस्म अदा करने के बाद 22 या 23 जनवरी से चांद दिखने पर उस शुरू होगा जो करीब 1 फरवरी तक चलेगा अंदाज़ के मुताबिक इस दौरान अजमेर में करीब 70 लाख जायरीन पहुंचेंगे। वहीं गृह मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद पाकिस्तान के जायरीन उर्स में शामिल होने के लिए पहुंच सकते हैं। इसके अलावा करीब 13 अन्य देशों से भी उर्स में जायरीन शिरकत करने के लिए पहुंचते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें