15 अगस्त के बाद सामान्य ट्रेन चलने के संकेत? बुक टिकिटों के रिफंड के संबंध में रेलवे ने जारी किया सर्कुलर | Signs of normal train running after August 15? Railway issued circular regarding refund of book tickets

15 अगस्त के बाद सामान्य ट्रेन चलने के संकेत? बुक टिकिटों के रिफंड के संबंध में रेलवे ने जारी किया सर्कुलर

15 अगस्त के बाद सामान्य ट्रेन चलने के संकेत? बुक टिकिटों के रिफंड के संबंध में रेलवे ने जारी किया सर्कुलर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 24, 2020/12:16 pm IST

नई दिल्ली। रेलवे ने सभी नियमित ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल तक बुक की गई सभी टिकटों की पूरी बुकिंग राशि वापस करने का फैसला लिया है। रेलवे ने संकेत दिए हैं कि अगस्त से पहले तक नियमित यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं किया जाएगा। वर्तमान में रेल केवल 230 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को “विशेष ट्रेनों” के रूप में चला रहा है।

ये भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, RBI की निगरानी में 1,540 सहकारी बैंक, मुद्रा ऋण प…

रेल मंत्रालय ने सभी जोनों को एक सर्कुलर जारी कर 14 अप्रैल को या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द करने और टिकटों का पूरा रिफंड जेनरेट करने के फैसले की जानकारी दी। रेलवे ने 120 दिनों के लिए टिकटों की अग्रिम बुकिंग की अनुमति दी थी। वर्तमान नियमों के अनुसार, यात्रियों को टिकट रद्द करने की आवश्यकता नहीं है, अगर रेलवे ट्रेनों को रद्द करता है और ऑटोमेटिक रिटर्न की प्रक्रिया शुरू होगी। अभी तक रेलवे ने 30 जून तक ही रेल सेवाओं को बंद करे की घोषणा की है। अब लग रहा है ये समय सीमा और बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें: देश में 1 दिन में 15 हजार 653 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, देखें प्…

रेलवे के नियमों के अनुसार अधिकतर 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक कराया जा सकता है। अब जब रेलवे ने 14 अप्रैल और उससे पहले के सभी टिकटों का रिफंड करने को कहा है, यानी करीब 15 अगस्त से पहले तक की बुक सभी टिकटों के पैसे रिफंड हो जाएंगे। तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या रेलवे की ओर से ट्रेनें 15 अगस्त के बाद चलाई जाएंगी?

ये भी पढ़ें: बार, होटल और रेस्टोरेंट्स में शराब परोसने की मिली अनुमति, राजस्थान …

हालाकि रेलवे की तरफ से अभी मांग को पूरा करने के लिए जो अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी, उन्हें भी स्पेशल ट्रेनों की कैटेगरी में रखा जाएगा। बता दें की अभी करीब 230 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं, नई ट्रेनें भी इन्हीं के जैसी होंगी।

ये भी पढ़ें: CWC की बैठक में कांग्रेस का बड़ा आरोप, ‘चीन ने हमारे हिस्से में ढां…