कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी से सड़क तथा हवाई यातायात बाधित, उत्तर भारत में हल्की बारिश |

कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी से सड़क तथा हवाई यातायात बाधित, उत्तर भारत में हल्की बारिश

कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी से सड़क तथा हवाई यातायात बाधित, उत्तर भारत में हल्की बारिश

:   Modified Date:  February 4, 2024 / 10:14 PM IST, Published Date : February 4, 2024/10:14 pm IST

(फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, चार फरवरी (भाषा) जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रविवार को बर्फबारी होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ जबकि कई उड़ानें रद्द कर दी गईं और राष्ट्रीय राजमार्गों सहित विभिन्न सड़कों को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद करना पड़ा।

इसके अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड में हल्की बारिश हुई लेकिन कई इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा।

अधिकारियों के मुताबिक बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं, जबकि जम्मू के रामबन जिले में पूर्वाह्न 11 बजकर करीब 15 मिनट पर भूस्खलन होने के कारण सामरिक रूप से अहम माने जाने वाले 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात लगभग चार घंटे तक बाधित रहा।

निजी विमानन कंपनी इंडिगो ने मुंबई में जारी एक बयान में कहा कि उसकी छह उड़ानें – श्रीनगर के लिए चार और लेह के लिए दो, खराब मौसम के कारण रद्द कर दी गईं हैं।

इंडिगो ने एक बयान में कहा, ‘‘मौसम की स्थिति में भारी बदलाव के कारण श्रीनगर और लेह में रनवे बंद कर दिए गए हैं। इसके कारण श्रीनगर के लिए इंडिगो की चार और लेह के लिए इंडिगो की दो उड़ानें रद्द कर दी गईं। ’’

रियासी के ऊपरी इलाकों के अलावा पुंछ, राजौरी, किश्तवाड़ और डोडा जिलों में भी बर्फबारी होने की खबर है। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे, पहलगाम में शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकरनाग में शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और श्रीनगर में शून्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित माता वैष्णों देवी मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी खराब मौसम के कारण दिन में निलंबित रही। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार से कश्मीर में मौसम में सुधार होने की उम्मीद है।

कश्मीर में ‘चिल्लाईं-कलां’ के नाम से लोकप्रिय 40 दिनों की हाड़ कंपाने वाली सर्दियों की अवधि 30 जनवरी को समाप्त हो गई। इस बार सर्दी में घाटी में लंबे समय तक शुष्क मौसम रहा और मैदानी इलाकों में बर्फबारी नहीं हुई।

दिल्ली में रविवार सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे शहर का न्यूनतम तापमान बढ़कर 11.9 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है। जबकि अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में सुबह पांच बजे से आठ बजे के बीच बारिश हुई और शहर में सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त 24 घंटों में तीन मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रात के दौरान अधिक बारिश और मध्यम कोहरे का अनुमान जताया है।

हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी और बारिश के बाद पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 475 सड़कें वाहनों के लिए बंद कर दी गईं। राज्य के कई इलाकों में पूरे दिन आसमान में घने बादल छाए रहे और दृश्यता कम होने से वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ।

किन्नौर के कल्पा में 5.6 सेंटीमीटर, भरमौर में पांच सेंटीमीटर, गोंदला में 4.2 सेमी, केलांग में तीन सेमी, खदराला और कुफरी में दो-दो सेमी, कुकुमसेरी में 1.6 सेमी और सांगला और पूह में एक सेमी बर्फबारी हुई।

हिमाचल की राजधानी शिमला घने कोहरे की चादर में लिपटी रही और यहां 24 मिमी बारिश दर्ज की गई। शिमला में अधिकतम तापमान पांच डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.2 डिग्री कम है।

अधिकारियों ने कहा कि शिमला में 161 सड़कें बंद हैं, इसके बाद लाहौल-स्पीति में 157, कुल्लू में 71, चंबा में 69 और मंडी जिले में 46 सड़कें बंद हैं।

इस बीच, उत्तराखंड में रविवार को ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी होने और निचले इलाकों में बारिश के बाद कड़ाके की ठंड जारी रही।

राज्य के बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड, औली, देहरादून के चकराता और उत्तरकाशी जिले के चौरंगीखाल और नचिकेता ताल में बर्फबारी हुई। इसके अलावा शनिवार रात देहरादून समेत प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश हुई।

उत्तराखंड में सेब के बागों के मालिक ताजा बर्फबारी से खुश हैं क्योंकि इससे बागों में पर्याप्त नमी आती है जिससे सेब, नाशपाती, आड़ू और अन्य फसलों की पैदावार अच्छी होती है।

भाषा रवि कांत धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)