5 घंटे तक रहा साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण, नासा ने जारी की चेतावनी, कहा- खुबसूरत लेकिन कहीं ज्यादा खतरनाक | Solar Eclipse Si Dangerous for Health, NASA Issued warning

5 घंटे तक रहा साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण, नासा ने जारी की चेतावनी, कहा- खुबसूरत लेकिन कहीं ज्यादा खतरनाक

5 घंटे तक रहा साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण, नासा ने जारी की चेतावनी, कहा- खुबसूरत लेकिन कहीं ज्यादा खतरनाक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : December 26, 2019/5:12 am IST

अमेरिका: इस साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण लग चुका है। 5 घंटे तक चलने वाला यह सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजे से शुरू होकर दोपहर 1.36 बजे तक रहेगा। सूर्य ग्रहण देखने की इच्छा रखने वालों के लिए राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन ने चेतावनी जारी की है। नासा ने कहा है कि सूर्य ग्रहण देखने में जितना सुंदर दिखता है उतना ही लोगों की आंखों के लिए घातक हो सकता है। बता दें कि यह सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं है।

Read More: Solar Eclipse 2019 : देश के कई इलाकों में देखा जा रहा सूर्य ग्रहण, तस्वीरों में आप भी देखिए ‘रिंग ऑफ फायर’

नासा ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि भूलकर भी खुली आंख से सूर्य ग्रहण को न देखें। ऐसा करने पर आंख की रौशनी पर गहर प्रभाव पड़ सकता है। यह ग्रहण खूबसूरत होने के साथ-साथ खतरनाक भी होगा। यह सूर्य ग्रहण पूर्वी यूरोप, एशिया, भारत, उत्तरी पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी अफ्रीका और अरब देशों में दिखने की संभावना है।

Read More: शहर सरकार बनाने कवायद तेज, भाजपा ने महासमुंद के सभी विजयी पार्षदों को किया रायपुर तलब

नासा ने कहा है कि सूर्य ग्रहण देखने के लिए लोगों को विकिरण से बचाने वाले ग्लासेस का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, सूर्य ग्रहण का फोटो लेने के लिए सोलर फिल्टर्स का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण दोनों के धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व को समझना जरूरी है। साल के अंत में लगने वाले इस सूर्य ग्रहण को ‘रिंग ऑफ फायर’ का नाम दिया गया है।

Read More: चुनाव में मिली करारी हार के बाद भाजपा को एक और बड़ा झटका, प्रदेश अध्यक्ष ने अमित शाह को भेजा इस्तीफा

जानिए कैसे लगता है सूर्य ग्रहण
जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तो इसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है। चंद्रमा जब सूर्य को ढक लेता है तो सूर्य की रौशनी धरती तक नहीं पहुंच पाती, ऐसी स्थिति को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। सूर्य के विशेष रूप से प्रभावित होने के कारण इसका असर राशियों पर पड़ रहा है जो लगभग 15 दिनों तक बना रहेगा।

Read More: पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भातरीय सेना का JCO शहीद, एक स्थानीय महिला की मौत