दक्षिण पश्चिम मानसून देश से विदा हुआ: आईएमडी |

दक्षिण पश्चिम मानसून देश से विदा हुआ: आईएमडी

दक्षिण पश्चिम मानसून देश से विदा हुआ: आईएमडी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 23, 2022/8:45 pm IST

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (भाषा) दक्षिण पश्चिम मानसून ने पूरे देश से रविवार को विदाई ले ली। इस बार मानसून की वापसी सामान्य समय से एक हफ्ते बाद हुई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि भारत में लगातार चौथे साल मानसून सामान्य रहा है। 925 मिमी बारिश दर्ज की गई जो 880 मिमी की लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 106 प्रतिशत है।

आईएमडी ने रविवार को कहा, “ दक्षिण पश्चिम मानसून आज 23 अक्टूबर को देश के शेष हिस्सों से भी वापस चला गया।”

सितंबर में हुई बारिश ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर में वर्षा की कमी पूरी करने में मदद की लेकिन कुछ राज्यों में धान की मुख्य फसल को इससे कोई फायदा नहीं हुआ।

दक्षिण पश्चिम मानसून आम तौर पर 30 सितंबर तक चला जाता है लेकिन इस बार 30 सितंबर के बाद भी बारिश हुई। इसकी वजह मध्य प्रदेश और दक्षिण गुजरात के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण का सक्रिय होना और इसका मध्य अक्षांश मौसम प्रणालियों के साथ जुड़ाव होना था जिससे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के इलाकों में अक्टूबर में बारिश हुई।

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, मानसून के बाद एक से 23 अक्टूबर के बीच 104 मिमी बारिश हुई जो मौसम में 63.2 मिमी की सामान्य वर्षा से 65 फीसदी अधिक थी।

आईएमडी ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने 17 सितंबर को उत्तर पश्चिमी हिस्सों से लौटना शुरू कर दिया था और यह 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से विदा हो गया।

भाषा नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)