The entry of monkey pox in the country increased

देश में मंकीपॉक्स की एंट्री ने बढ़ाई केंद्र सरकार की टेंशन, राज्यों को दिए ये निर्देश

The entry of monkey pox in the country increased केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक पत्र लिखकर कहा है कि

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : July 14, 2022/7:39 pm IST

The entry of monkey pox: नई दिल्ली। दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ने के बीच केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्यों से कहा कि इस संक्रमण के खिलाफ भारत की तैयारियों के तहत देश में प्रवेश के सभी बिंदुओं पर तथा समुदायों में सभी संदिग्ध मामलों की स्क्रीनिंग और जांच कराई जाए। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से मंकीपॉक्स के किसी भी संदिग्ध या पुष्ट मामले के प्रबंधन के लिए पर्याप्त मानव संसाधन सुनिश्चित करने, साजो-सामान संबंधी समर्थन के साथ अस्पतालों को चिह्नित करने को कहा है।

Read more: आपके हर बातों को नकार देते हैं लोग? हो सकते हैं ये 4 कारण, अभी से कर लें सुधार वरना…

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक पत्र लिखकर कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 50 देशों से उसे मिली जानकारी के अनुसार एक जनवरी से 22 जून तक प्रयोगशालाओं में पुष्ट मंकीपॉक्स के 3,413 मामले सामने आये हैं और एक मरीज की मृत्यु हुई है।

उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकतर मामले यूरोपीय क्षेत्र और अमेरिका महाद्वीप से आये हैं।

Read more: आलिया से शादी के बाद भी रणबीर कपूर ने अपनी पसंद को लेकर किया बड़ा खुलासा!

The entry of monkey pox: भूषण ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स रोग का प्रकोप लगातार बढ़ने के मद्देनजर भारत में इस बीमारी के खिलाफ तैयारियों और प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्रवाइयों को सक्रिय रूप से मजबूत करने की जरूरत है।’’

उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस विषय पर स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers