छत्तीसगढ़ की तर्ज पर हो छात्रों की घर वापसी, सीएम नीतीश कुमार के बयानों पर तेजस्वी यादव ने उठाए सवाल | Students return home on the lines of Chhattisgarh Tejashwi Yadav raised questions on CM Nitish Kumar's statements

छत्तीसगढ़ की तर्ज पर हो छात्रों की घर वापसी, सीएम नीतीश कुमार के बयानों पर तेजस्वी यादव ने उठाए सवाल

छत्तीसगढ़ की तर्ज पर हो छात्रों की घर वापसी, सीएम नीतीश कुमार के बयानों पर तेजस्वी यादव ने उठाए सवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : May 2, 2020/6:56 am IST

नई दिल्ली । लालू यादव के बेटे और राजद नेता तेजस्वी यादव ने राजस्थान के कोटा में फंसे बिहार के छात्रों की घर वापसी पर नीतीश सरकार को घेरा है। तेजस्वी यादव ने छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ऑफिस का एक वीडियो ट्वीट करत हुए पूछा, क्या बिहार के मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ जैसे नए प्रदेश से कुछ सीख सकते हैं। इस ट्वीट में छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री दफ्तर द्वारा यह जानकारी दी गई है कि कोटा में फंसे छत्तीसगढ़ के 2247 छात्रों को 82 बसों के माध्यम से वापस लाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- विधायक और उनके भाई हुए कोरोना पॉजिटिव, राजधानी में साढ़े तीन हजार क..

बता दें कि बिहार के सैकड़ों छात्र राजस्थान के कोटा में अभी भी फंसे हुए हैं, छात्र बिहार लौटने की गुहार लगा चुके हैं, जिसको लेकर विभिन्न राजनीतिक संगठन सीएम नीतीश कुमार से सवाल पूछ रहे हैं। हालांकि इस मुद्दे को नीतीश कुमार पीएम मोदी के साथ हुई ऑनलाइन बैठक में उठा चुके हैं।

ये भी पढ़ें- दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की घर वापसी के लिए चलाई जाएगी ‘श्रमि…

बता दें कि राजस्‍थान के कोटा शहर में कोचिंग करने वाले बच्‍चों को कुछ राज्‍यों द्वारा निकालने के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने कहा था, क्या पांच लोग सड़क पर आकर मांग करने लगेंगे तो सरकार झुक जाएगी ? क्या सरकार ऐसे काम करती है ? उन्होंने कहा कि ये सब संपन्न परिवारों के बच्चे हैं उनको वहां क्या दिक्कत है ? दस हजा़र बच्चों को उठा लाए, इससे बाकी राज्यों पर दबाव आ रहा है और राजस्थान की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान हो रहा है। नीतीश कुमार ने कहा कि इस मामले में एक नीति होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में फिर सियासी उथल-पुथल, सरकार पर मंडराया संकट

कोरोना वायरस के कारण राजस्‍थान के कोटा में कोचिंग के लिए पहुंचे कई राज्‍यों के छात्र फंसे हुए हैं। कुछ राज्‍यों ने विशेष बसें भेजकर अपने छात्रों को वापस बुलाया है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार कोरोना संकट के बीच कुछ राज्‍यों द्वारा छात्रों को इस तरह बुलाने का विरोध कर चुके हैं। जब यूपी ने कोटा से अपने छात्रों को बस से बुलाने का फैसला किया था तो नीतीश ने इस कदम को “लॉकडाउन के साथ अन्याय” बताया था। बिहार के सीएम ने यह भी कहा, ‘हमारे पास एक जैसी नीति होनी चाहिए। छात्र हर जगह हैं,. बात केवल छात्रों के बारे में भी नहीं है, आपको फंसे हुए प्रवासी मजदूरों के बारे में सोचना है लेकिन जब एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य की यात्रा पर प्रतिबंध लगा है तो आप कैसे इसकी (छात्रों को लाने की) इजाजत दे सकते ।