Tension in ruling alliance, JMM to field candidates at all costs

राज्यसभा चुनाव को लेकर झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन के बीच तनातनी, झामुमो हर हाल में उम्मीदवार उतारेगा

राज्यसभा चुनाव को लेकर झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन के बीच तनातनी! Tension in ruling alliance, JMM to field candidates at all costs

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : May 29, 2022/12:39 am IST

रांची: JMM on Rajya Sabha chunav झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन का नेतृत्व कर रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा एवं उसकी सहयोगी कांग्रेस में द्विवार्षिक राज्यसभा चुनावों में अपना-अपना उम्मीदवार उतारने को लेकर तनाव पैदा हो गया है। एक ओर जहां कांग्रेस राज्य की दो सीटों के लिए हो रहे चुनावों में एक सीट के लिए अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है और इसके लिए झामुमो का समर्थन चाहती है वहीं 82 सदस्यीय विधानसभा में 30 विधायकों वाली झामुमो ने हर हाल में चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। झारखंड में दस जून को राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान होना है।

Read More: ‘2023 में छत्तीसगढ़ में बनेगी भाजपा की सरकार’ कार्यसमिति की बैठक के बाद पूर्व सीएम रमन सिंह ने कही ये बात

JMM on Rajya Sabha chunav बयासी सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 81 निर्वाचित सदस्य होते हैं लेकिन इस समय झारखंड विकास मोर्चा से कांग्रेस में गये विधायक बंधु तिर्की की सदस्यता आय से अधिक संपत्ति मामले में 28 मार्च को तीन वर्ष कैद की सजा पाने के बाद समाप्त हो चुकी है जिसके चलते विधानसभा में मतदान करने योग्य कुल सदस्यों की संख्या 80 ही रह गयी है। अतः राज्य की वर्तमान विधानसभा में 26.67 मत पाने वाले उम्मीदवार का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है।

Read More: कांग्रेस की ​शिकायत के बाद रद्द हुआ नगर निगम का आरक्षण, नहीं किया गया था रोटेशनल आरक्षण का पालन

वर्तमान विधानसभा में जहां सत्ताधारी झामुमो के तीस विधायक हैं वहीं उसकी समर्थक कांग्रेस के कुल 17 विधायक हैं और दूसरी समर्थक पार्टी राजद का एक विधायक है। जबकि मुख्य विपक्षी भाजपा के कुल 26 विधायक हैं और उसे कम से कम दो अन्य विधायकों के समर्थन का विश्वास है। ऐसे में राज्यसभा में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्ष दोनों के एक-एक सदस्यों के चुने जाने की संभावना है।

Read More: तीन दिवसीय दौरे पर मध्यप्रदेश पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, स्वास्थ्य के क्षेत्र में दी कई बड़ी सौगातें

इस गणित के बीच, झामुमो ने आज घोषणा की कि राज्यसभा चुनाव में वह अपना उम्मीदवार जरूर उतारेगा। झामुमो के मुख्य प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने आज पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन की अध्यक्षता में हुई पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद यह घोषणा की। भट्टाचार्य ने कहा कि सोनिया गांधी से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुलाकात के बाद पार्टी अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा करेगी। झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए दस जून को होने वाले चुनावों के लिए अब तक किसी भी पार्टी ने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

Read More: शेख जफर कुरैशी ने अपनाया हिंदुत्व! संविधान स्वेच्छा से धर्म अपनाने की देता है अनुमति तो तनातनी क्यों?

 
Flowers