The doors of Badrinath Dham will open on April 27

27 अप्रैल को प्रात: 7.10 पर बन रहा गुरु पुष्य योग, श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

The doors of Badrinath Dham will open on April 27 : बसंत पंचमी के अवसर पर भगवान बद्री विशाल के कपाट खेलने का मुहूर्त तय किया गया।

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2023 / 07:53 PM IST, Published Date : January 26, 2023/7:00 pm IST

The doors of Badrinath Dham will open on April 27 : देहरादून। विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम में कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है। गुरुवार को नरेंद्र नगर में बसंत पंचमी के अवसर पर भगवान बद्री विशाल के कपाट खेलने का मुहूर्त तय किया गया। इस साल 27 अप्रैल को प्रात: 7.10 पर गुरु पुष्य योग में श्रद्धालओं के लिए कपाट खोले जाएंगे। बद्री विशाल का तेल कलश तिलों का तेल 12 अप्रैल को टिहरी नरेश के राज दरबार नरेंद्र नगर में पिरोया जाएगा और शोभा यात्रा प्रारंभ होगी।

read more : जेल पहुंचे संजय और अरशद वारसी, एक्टर बोले – इंतजार ज्यादा लंबा होता जा रहा है… 

 

The doors of Badrinath Dham will open on April 27  : सूत्रों ने पुष्टि की कि शाही टिहरी परिवार के कई लोग, बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के सदस्य, डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में श्रद्धालु ‘बसंत पंचमी’ के उत्सव के लिए उपस्थित थे। अलकनंदा नदी के किनारे चमोली जिले में गढ़वाल पहाड़ी की पटरियों पर स्थित बद्रीनाथ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। बद्रीनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल में बंद किए जाते हैं।

read more : इन 3 बैंकों ने बढ़ाई एफडी पर ब्याज दरें, वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा DOUBLE RETURN, 3 साल बाद हो जाएंगे मालामाल 

पुराणों के अनुसार, भविष्य में बद्रीनाथ के दर्शन नहीं होंगे क्योंकि मान्यता है कि जिस दिन नर और नारायण पर्वत आपस में मिल जाएंगे। उस दिन के बाद बद्रीनाथ के दर्शन पूरी तरह बंद हो जाएंगे। बद्रीनाथ धाम और केदारनाथ धाम भी पूरी तरह लुप्त हो जाएंगे। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जोशीमठ में स्थित नृसिंह भगवान की मूर्तिका एक हाथ साल दर साल पतला हो रहा है, जिस दिन यह हाथ लुप्त हो जाएगा। उस दिन बद्री और केदारनाथ धार्मिक स्थल भी लुप्त होना आरंभ हो जाएगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें