Sabarimala temple opened for Chingam worship: चिंगम पूजा' के लिए खुले पट

कोरोना काल के बाद ‘चिंगम पूजा’ के लिए खुले इस मंदिर के पट, पांच दिनों तक होगी भगवान अयप्पा की विशेष पूजा

Sabarimala temple opened for Chingam worship: कोरोना काल के बाद 'चिंगम पूजा' के लिए खुले इस मंदिर के पट, पांच दिनों तक होगी भगवान अयप्पा की विशेष पूजा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : August 18, 2022/5:49 pm IST

Sabarimala temple opened for Chingam worship: सबरीमाला। बुधवार से मलयालम कैलेंडर के मुताबिक शरू हुए पवित्र चिंगम महीने के दौरान पांच दिवसीय मासिक पूजा और अनुष्ठान के लिए केरल के सबरीमाला के प्रसिद्ध भगवान अयप्पा मंदिर के द्वार खोल दिए गए। जिसके बाद वहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मुख्य पुजारी मेलसंथी एन परमेश्वरन नंबूथिरी ने मंगलवार शाम को गर्भगृह के कपाट खोले और तंत्री प्रधान पुजारी कंदारी राजीवरु के तत्वावधान में दीप प्रज्ज्वलित किया।

ये भी पढ़ें- पत्नी से मिलकर लौट रहा था ट्रेनी कैप्टन, अचानक हुआ लापता, 3 दिन बाद शव बरामद

Sabarimala temple opened for Chingam worship: बाद में, उप-देवताओं के द्वार भी खोले गए और पुजारियों द्वारा वहां भी दीपक जलाए गए। आवश्यक अनुष्ठानों के बाद, भक्तों को पवित्र पहाड़ी पर चढ़ने, 18 पवित्र सीढ़ियों पर चढ़ने और मुख्य देवता-भगवान अयप्पा के सामने प्रार्थना करने की अनुमति दी गई। मंदिर 21 अगस्त तक खुला रहेगा। वर्चुअल कतार प्रणाली में पंजीकरण के बाद श्रद्धालु मंदिर जा सकते हैं। तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर निलक्कल में एक स्पॉट पंजीकरण प्रणाली भी है।

ये भी पढ़ें- जिला न्यायालय ने शुरू की नई पहल, अब कोई जरूरतमंद नहीं रहेगा भूखा

Sabarimala temple opened for Chingam worship: दरअसल, सबरीमाला के लिए वार्षिक त्यौहार तीर्थयात्रा सीजन 16 नवंबर से शुरू होता है। यह प्रथा दशकों से चल रही है। फिर त्रावणकोर देवासोम बोर्ड (टीडीबी), जो दक्षिण केरल में 1000-विषम मंदिर चलाता है। पिछली बार 17 अगस्त को मलयालम नव वर्ष दिवस, सबरीमाला को छोड़कर, सभी मंदिरो को अपने नियंत्रण में खोलने का फैसला किया था। लेकिन अब कोरोना से राहत होने के बाद सबरीमाला को भी भक्तों के दर्शनों के लिए खोला गया है।