Now Delhi's Rajpath will be known by this name, resolution passed in

अब इस नाम से जाना जाएगा दिल्ली का राजपथ, NDMC की बैठक में प्रस्ताव पास, आज पीएम मोदी करेंगे नामकरण

Rajpath Naming: अब इस नाम से जाना जाएगा दिल्ली का राजपथ, resolution passed in NDMC meeting, today PM Modi will name it

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : September 8, 2022/6:36 am IST

नई दिल्ली। Rajpath Naming: भारत की राजधानी दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आने वाले  राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्यपथ रखने का प्रस्ताव पास हो गया। यह प्रस्ताव नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की एक बैठक में पास हुआ। पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को कर्तव्य पथ का नामकरण और उद्घाटन करेंगे। अब ‘‘इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा।’’ ब्रिटिश काल में राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था।प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में औपनिवेशिक सोच दर्शाने वाले प्रतीकों को समाप्त करने पर जोर दिया था। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2047 तक अगले 25 वर्ष में सभी लोगों के अपने कर्तव्य निभाने के महत्व पर जोर दिया है और ‘कर्तव्यपथ’ नाम में इस भावना को देखा जा सकता है।

यहां मिल रहे मेकअप प्रोडक्ट्स में बंपर डिस्काउंट, जल्द उठाए लाभ, चेक करें लिस्ट 

‘कर्तव्यपथ’ के नाम से जाना जाएगा राजपथ

Rajpath Naming: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी 8 सितंबर की शाम को पूरे क्षेत्र का उद्घाटन करेंगे, जिसका सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत पुनरुद्धार किया गया है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के संबंध में सात सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई थी और प्रस्ताव को परिषद के समक्ष रखा गया था।

IBC24 mahakhabar : एक नज़र आज की इन बड़ी खबरों पर…. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का करेंगे उद्घाटन 

Rajpath Naming: बता दे कि मोदी सरकार ने इससे पहले भी अनेक मार्गों के नाम बदलकर जन-केंद्रित नाम रखे। साल 2015 में रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया, जहां प्रधानमंत्री आवास है। वहीं साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया। साल 2017 में डलहौजी रोड का नाम दाराशिकोह रोड कर दिया गया। वहीं अकबर रोड का नाम बदलने के भी अनेक प्रस्ताव आये हैं, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

और भी है बड़ी खबरें…