The rules of cricket changed before the T20 World Cup, ICC took the decision

Cricket New Rules : टी20 वर्ल्ड कप से पहले बदल गए क्रिकेट के नियम, ICC ने लिया चौंकाने वाला फैसला

Cricket New Rules : टी20 वर्ल्ड कप से पहले बदल गए क्रिकेट के नियम, ICC ने लिया चौंकाने वाला फैसला, ICC new Rules

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : September 20, 2022/4:41 pm IST

नई दिल्ली। Cricket New Rules : अगले महीने से टी20 वर्ल्ड कप का रोमांच क्रिकेट प्रेमियों पर सिर चढ़ कर बोलेगा। इस टूर्नामेंट के शुरूआत से पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बड़ा फैसला लिया है। वहीं यह नया नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप 2022 भी आईसीसी के नए नियम के मुताबिक ही खेला जाएगा। बता दें कि सौरव गांगुली की अगुवाई वाली पुरुष क्रिकेट समिति की सिफारिशों के बाद नियमों में बदलाव हुआ है।

यह भी पढ़ें :  फिल्म की शूटिंग के दौरान इमरान हाशमी पर हुआ पथराव, जानिए युवक ने क्यों की ऐसी हरकत, पहुंचा हवालात

नियमों में हुआ ये बदलाव

Cricket New Rules : आईसीसी के नए नियमों के अनुसार अब कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करेगा। पहले ऐसा नहीं होता था, हालांकि इसके लिए भी कुछ शर्ते थी जैसा कि अगर वो नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज को क्रॉस कर लेता था। तो इस स्थिति में नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक एंड पर आता था, लेकिन अब स्ट्राइक बदलने पर भी नया बल्लेबाजी ही स्ट्राइक लेगा।

यह भी पढ़ें :  प्रदेश में नई बीमारी का मंडराया खतरा, रोजाना इतने बच्चे हो रहे इस बीमारी से पीड़ित, सतर्कता जरूरी

इस पर लगा बैन

पिछले 2 सालों से आईसीसी ने गेंद पर थूक लगाना बैन कर दिया था। कोरोना को देखते हुए आईसीसी ने इस पर बैन लगाया था वहीं अब इसे स्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया है। यानी की अब नए नियम के अनुसार कोई भी गेंदबाज गेंद पर थूक नहीं लगा पाएगा।

 

यह भी पढ़ें :  Lal ghagra: भोजपुरी पॉवर स्टार पवन सिंह के साथ नम्रता मल्ला ने उड़ाया गर्दा, वायरल हुई हॉट कैमिस्ट्री

Cricket New Rules : इसके अलावा अब बल्लेबाज को अब बल्लेबाजी दो मिनट के भीतर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार होना होगा। यह नियम टेस्ट और वनडे में लागू होगा। वहीं टी20 फॉर्मेट में ये समय 90 सेकेंड्स का ही होगा। खेल के दौरान गलत तरीके से मूवमेंट करना भी बल्लेबाज को भारी पड़ सकता है। अन्य नियमों में की बता करें तो कोई गेंद अगर पिच से दूर गिरती है तो अब बल्लेबाज को पिच पर ही रहना होगा। अगर कोई बल्लेबाज पिच के बाहर निकलता है तो अंपायर उसे डेड बॉल दे देगा। कोई भी गेंद जिस पर बल्लेबाज पिच छोड़कर शॉट खेलने पर मजबूर होगा, इसे नो बॉल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  4 अक्टूबर को प्रेमी अली फजल के साथ शादी के बंधन में बंधेंगी एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा, बिकानेर के नामी ज्वेलर्स से बनवाए गहने

आईसीसी ने स्लो ओवर को लेकर भी नियम को पहले से सख्त किया है। मालूम होगा कि जनवरी 2022 में स्लो ओवर रेट को देखते हुए टीमों पर जुर्माना लगाया जाता था, अब ये नियम वनडे में भी लागू किया गया है।

और भी है बड़ी खबरें…