There is a decrease in the stock of wheat in the country, this

देश में गेंहू के स्टॉक में हो रही है कमी, 2008 के बाद दूसरी सामने आया ये मामला

दरशल देश में यह 1 अगस्त 2008 के बाद दूसरी बार है जब हमारे पास गेंहू के स्टॉक सबसे कम है। वर्तमान में भारतीय खाद्य निगम और राज्य सरकार की एजेंसियों के पास केंद्रीय पुल में गेहूं का स्टॉक इस महीने की शुरुआत में 26.6 मिलियन टन तक गिर गया।

Edited By: , August 10, 2022 / 04:54 PM IST

Wheat Stock: खाने में रोटी ना हो तो मजा नही आता लेकिन अगर मै कहूं कि हमारे देश में गेंहू का स्टॉक धीरे धीरे गिर रहा है तो आप क्या कहेंगे। दरशल देश में यह 1 अगस्त 2008 के बाद दूसरी बार है जब हमारे पास गेंहू के स्टॉक सबसे कम है। वर्तमान में भारतीय खाद्य निगम और राज्य सरकार की एजेंसियों के पास केंद्रीय पुल में गेहूं का स्टॉक इस महीने की शुरुआत में 26.6 मिलियन टन तक गिर गया।गेहूं के स्टॉक में कमी के लिए मौजूदा रबी सीजन में खरीद में 56 प्रतिशत से अधिक की आई गिरावट को जिम्मेदार माना जा रहा है। इस बार उत्पादन में कमी देखी गई है।

Read More:प्रेमी की चाह में कातिल बनी प्रेमिका, पुलिस को धोखा देने के लिए किया ऐसा काम, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

वहीं मई 2020 से ही केंद्र सरकार राशन योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को गेहूं बांट रही है। इससे भी स्टॉक प्रभावित हुआ है। कृषि मंत्रालय ने बताया कि इस बार मार्च के महीने में अत्यधिक तापमान हो जाने के कारण देश में गेहूं के उत्पादन में 3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

Read More:कर्ज के नीचे दबता जा रहा प्रदेश, विपक्ष ने की श्वेत पत्र जारी करने की मांग