There will be heavy rain in Diwali, Meteorological Department issued alert

सावधान! दिवाली तक इन राज्यों में उत्पात मचाएगा मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

heavy rain in Diwali : देश के कई राज्यों में मानसून जमकर उत्पात मचा रहा है। विदाई के समय मानसून की वापसी हो चुकी है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : October 20, 2022/8:36 am IST

नई दिल्ली: heavy rain in Diwali : देश के कई राज्यों में मानसून जमकर उत्पात मचा रहा है। विदाई के समय मानसून की वापसी हो चुकी है, साथ ही अब ठण्ड ने भी दस्तक दे दी है। धीरे-धीरे तापमान में गिरावट होना शुरू हो गया है। पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, सिक्किम इत्यादि में बर्फबारी शुरू हो गई है। इसी बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट कई लोगों के चेहरों में मायूसी ला सकता है।

यह भी पढ़ें : सुर्खियों में आई ‘शहनाज गिल’, किया कुछ ऐसा, फैंस बोले – बस अब और नहीं… 

दिवाली तक हो सकती है बारिश

heavy rain in Diwali :  दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार दिवाली तक देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में 3 दिनों तक मौसम खराब बने रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने राज्य के कई इलाकों में बारिश तो, ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है।

यह भी पढ़ें : Video of Monalisa : मोनालिसा ने शॉर्ट पैंट में किया कांड, इंटरनेट पर आग लगा रहा वीडियो, बेकाबू हुए फैंस 

heavy rain in Diwali :  IMD के मुताबिक हिमालय पर आ रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले सप्ताह से गंगा के मैदानी क्षेत्र में दिखाई देने की संभावना है। इस बीच बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र सप्ताहांत तक चक्रवात में बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे के अंदर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पूर्व-मध्य भाग के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : मस्जिद के गुंबद में लगी भीषण आग, देखते ही देखते गिर गया नीचे… 

ओडिशा सरकार ने रद्द की कर्मचारियों की छुट्टियां

heavy rain in Diwali :  मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। साथ ही राज्य ने अपने तटीय जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं, अरब सागर में भी कर्नाटक और कोंकण तट के पास निचले क्षोभमंडल में एक नया चक्रवाती दबाव केंद्र बनता दिख रहा है। इसके साथ पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बन रही है। इसके कारण देश के कई राज्यों में अगले सप्ताह में बारिश की संभावना है। IMD ने 21 अक्टूबर तक महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

यह भी पढ़ें : Vaishali Thakkar Suicide Case: वैशाली को मिल गया इंसाफ! राहुल और उसकी पत्नी गिरफ्तार, सुसाइड नोट में था जिक्र

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

heavy rain in Diwali :  मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु की पहाड़ियों में भी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, मणिपुर और मिजोरम में बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है। नागालैंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु और विदर्भ के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना है. वहीं दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर भी बारिश हो सकती ​है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें