These 41 roads of Lutyens' Delhi will change their look

राजधानी की सड़कों पर दिखेंगी भारतीय संस्कृति और विरासत की झलकियां, 41 मार्गों का होगा कायाकल्प

राजधानी की सड़कों पर दिखेंगी भारतीय संस्कृति और विरासत की झलकियां! These 41 roads of Lutyens' Delhi will change their look

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 16, 2022/5:09 am IST

नई दिल्ली। भारत अगले साल 2023 मे जी-20 शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करने जा रहा है। जिसमें दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था भारत में एकत्रित होंगी। ज़ाहिर है कि आयोजन बड़ा है तो तैयारियां भी बड़ी होंगीं। हाल ही में इण्डोने​शिया में जी—20 सम्मेलन संपन्न हुआ जिसके बाद अब भारत में भी इसकी तैयारियां शुरु हो गयी हैं। इस वर्ष आजादी की 75वीं वर्षगांठ को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रुप में मनाया जाएगा और संयोग से अगले वर्ष राजधानी दिल्ली में जी-20 देशों की बैठक होने वाली है। जिसके मद्देनजर देश की राजधानी में विशेष तैयारियां की जा रहीं हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read More: ‘रायसीना’ की रेस.. चुनावी शोर में डूबा प्रदेश, 18 जुलाई को कौन किसके पक्ष में वोट करेगा वोट? 

राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाली अगामी जी—20 के लिये दिल्ली नगरपालिका परिषद लुटियंस दिल्ली की 41 सड़कों का कायाकल्प किया जाएगा। जिनमें भारतीय कला, संस्कृति एवं विरासत की झलक देखने को मिलेंगी। जिसके मद्देनजर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने 150 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। इस पर बात करते हुए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद कुलजीत सिंह चहल कहा कि 75वीं वर्षगांठ के मद्देनजर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ विषय की झलक सड़कों के कायाकल्प के हर पहलू में दिखेगी।

Read More: छत्तीसगढ़ में 17 जुलाई से ‘मानसून फूड फेस्टिवल’ का आयोजन, एक ही जगह पर मिलेगा देश भर के व्यंजनों का जायका 

उन्होंने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सड़कों के उन्नयन की योजना में आधुनिक कला एवं मूर्तिकला, स्ट्रीट फर्नीचर और बुनियादी सुविधाओं को शामिल किया जाएगा। सड़कों के सौंदर्यीकरण में इस्तेमाल होने वाली कलाकृतियों और मूर्तियों को देश के प्रतिष्ठित कलाकारों तथा मूर्तिकारों के द्वारा तैयार की जाएंगी। सड़कों पर सौर ऊर्जा से रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही भारत में पाए जाने वाले फूल-पौधे लगाकर सड़कों के किनारे हरियाली बढ़ाई जाएगी।

Read More: छत्तीसगढ़ में 17 जुलाई से ‘मानसून फूड फेस्टिवल’ का आयोजन, एक ही जगह पर मिलेगा देश भर के व्यंजनों का जायका 

इन सड़कों का होगा सौंदर्यीकरण

बता दें कि, जिन सड़कों का कायाकल्प किया जाएगा उनमें संसद मार्ग, रायसीना रोड, कस्तूरबा गांधी मार्ग, टॉल्स्टॉय मार्ग, सरदार पटेल रोड, मदर टेरेसा क्रिसेंट रोड, फिरोजशाह रोड, सी-हेक्सागन, कनॉट प्लेस की सड़कें, रफी मार्ग, शांति पथ, अशोक रोड, जनपथ, अरबिंदो मार्ग, अफ्रीका एवेन्यू रोड, एपीजे अब्दुल कलाम रोड, शाहजहां रोड, लोधी रोड, तिलक मार्ग, बाराखंभा रोड और कमाल अतातुर्क मार्ग शामिल हैं।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें…

 
Flowers