Timing of PM Modi speech on Independence Day

Independence Day Pm Modi Speech: स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए केंद्र का बड़ा प्लान, जानिए कब, कहां और कितने बजे PM मोदी देंगे भाषण…

Timing of PM Modi speech on Independence Day भारत पर्व... स्वतंत्रता दिवस की पूरे देश में अभी से ही धूम दिखाई दे रही है।

Edited By :   Modified Date:  August 14, 2023 / 12:07 PM IST, Published Date : August 14, 2023/11:00 am IST

Independence Day Pm Modi Speech: नई दिल्ली। भारत पर्व… स्वतंत्रता दिवस की पूरे देश में अभी से ही धूम दिखाई दे रही है। वहीं, 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश की राजधानी दिल्‍ली में भव्य समारोह आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले से स्वतंत्रता दिवस समारोहों में देश का नेतृत्व करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए देश भर से विभिन्न पेशों से जुड़े 1800 लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

Read more: Independence day 2023 Theme : इस स्वतंत्रता दिवस पर क्या होगा खास थीम, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें 

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और इस ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। बयान में कहा गया कि इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का समापन होगा और 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के सपने को साकार करने के लिए देश नए उत्साह के साथ अमृत काल में प्रवेश करेगा।

लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य हस्तियां शिरकत करेंगी। प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्‍त 2023 की सुबह 7 बजे ध्वजारोहण करेंगे। इस के बाद वह लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री का देश के नाम संबोधन हर साल के स्वतंत्रता दिवस समारोह का सबसे बड़ा आकर्षण होता है।

स्वतंत्रता दिवस 2023 के समारोह में क्‍या-क्‍या होता है?

स्वतंत्रता दिवस पर सशस्‍त्र सेनाएं और दिल्‍ली पुलिस की टुकड़ियां प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देती हैं। ध्‍वजारोहण, 21 तोपों की सलामी और राष्ट्रगान होता है। प्रधानमंत्री का संबोधन होता है। समारोह के अंत में तिरंगे वाले गुब्बारे छोड़े जाते हैं।

Read more: Independence Day 2023: नहीं जानते होंगे स्वतंत्रता दिवस की ये अनसुनी बातें, रोचक तथ्य के साथ जानिए क्यों चुना गया आजादी के लिए 15 अगस्त की तारीख? 

पीएम मोदी के भाषण का समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्‍त 2023 की सुबह ध्वजारोहण के बाद देश को संबोधित करेंगे। लाल किले की प्राचीर से उनका भाषण सुबह 7.30 के आसपास शुरू हो सकता है।

स्वतंत्रता दिवस 2023: 15 अगस्त को सुबह पांच बजे से चलेगी मेट्रो

Independence Day Pm Modi Speech: स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए 15 अगस्त को डीएमआरसी ने आम लोगों की सुविधा के लिए सभी रूटों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 5 बजे से मेट्रो शुरू करने का फैसला किया है। सुबह पांच बजे से छह बजे के बीच सभी रूटों पर आधे घंटे की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेनें चलेंगी। छह बजे के बाद सभी रूटों पर सामान्य दिनों की तरह सेवाएं जारी रहेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें