Troubles may increase for former prime minister

पूर्व प्रधानमंत्री की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, यहां शुरु हो सकती है देशद्रोह की कार्रवाई

Former Prime Minister Imran Khan: पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी प्रमुख इमरान खान की मुश्किले बढ़ सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : July 16, 2022/11:48 am IST

Former Prime Minister Imran Khan: पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी प्रमुख इमरान खान की मुश्किले बढ़ सकती है। इमरान के खिलाफ पाकिस्तान की सरकार जल्द ही देशद्रोह की कार्रवाई शुरू करने की तैयारी में दिख रही है। इसके लिए पाकिस्तानी सरकार ने एक समिति गठित की है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

दरअसल पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार को एक समिति गठित की, ये समिति इमरान खान के खिलाफ ‘देशद्रोह की कार्रवाई’ शुरू करने के संबंध में फैसला लेगी। सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने रिपोर्टरो से कहा कि एक समिति गठित करने का फैसला मंत्रिमंडल की ओर से लिया गया। सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि यह समिति कानून मंत्री आजम नजीर तरार की अगुवाई में कार्य करेगी और मंत्रिमंडल की अगली बैठक में अपने सुझाव पेश करेगी। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से यह साबित हो गया है कि पूर्ववर्ती सरकार ने असंवैधानिक आदेश पारित किये।

Read more: Chess Olympiad Torch Relay 2022: शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले पहुंची रायपुर, आज CM को सौंपेंगे टॉर्च रिले

उन्होंने कहा कि यह समिति इस बात पर चर्चा करेगी कि पीटीआई नेतृत्व संविधान के अनुच्छेद 6 का उल्लंघन करने का दोषी है या नहीं? पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 6 के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति बलपूर्वक या फिर किसी अन्य अंसवैधनिक तरीके से संविधान को निरस्त करता है, तोड़ता है, निलंबित करता है, स्थगित करता है या ऐसी षड्यंत्र करता है तो वह दोषी होगा। इस अपराध को दोषी पाये जाने पर मृत्युदंड का प्रावधान है।

 यह घटनाक्रम सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक विस्तृत निर्णय जारी करने के बाद आया है, जिसमें बताया गया है कि अदालत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर नेशनल असेंबली के पूर्व उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी के तीन अप्रैल के विवादास्पद फैसले को क्यों खारिज कर दिया था।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers