Uniform civil code will implemented soon in UttaraKhand: CM Pushkar

जल्द लागू होगा यूनिफॉर्म सिविल कोड, सीएम पद की शपथ लेते ही पुष्कर सिंह धामी ने किया ऐलान

सीएम पद की शपथ लेते ही सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया ऐलान! Uniform civil code will implemented soon in UttaraKhand: CM Pushkar Singh Dhami

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : March 24, 2022/6:34 pm IST

देहरादून: Uniform civil code  उत्तराखंड में एक बार फिर सीएम की कुर्सी में पुष्कर सिंह धामी आसीन हुए। उन्होंने आज पद और गोपनीयता की शपथ ली। सीएम पद की शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री धामी ने पहली कैबिनेट की बैठक ली, जिसमें यह तय किया है कि प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा। बता दें कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि अगर उनकी सरकार दोबारा सत्ता में आई तो प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

Uniform civil code  सीएम धामी ने कहा कि आज नई सरकार का गठन होने के बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक हुई। 12 फरवरी 2022 को हमने जनता के समक्ष संकल्प लिया था कि हमारी सरकार का गठन होने पर हम यूनिफॉर्म सिविल कोड लेकर आएंगे। आज हमने तय किया है कि हम इसे जल्द ही लागू करेंगे।

Read More: विधायक दल के नेता चुने गए योगी आदित्यनाथ, थोड़ी देर बाद राज्यपाल से मुलाकात कर पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा 

उन्होंने आगे कहा कि हम एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाएंगे और वो कमेटी इस कानून का एक ड्राफ्ट तैयार करेगी और हमारी सरकार उसे लागू करेगी। आज मंत्रिमंडल में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर दिया है। अन्य राज्यों से भी हम अपेक्षा करेंगे कि वहां पर भी इसे लागू किया जाए।

Read More: ड्रेस में शेयर की फोटो, ट्रोलर्स को दिया जवाब- इस थाई-स्लिट की कीमत तुम्हारे सैलरी पैकेज से ज्यादा 

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड?

यूनिफॉर्म सिविल कोड का सीधा मतलब है- देश के हर नागरिक के लिए एक समान कानून। फिर भले ही वह किसी भी धर्म या जाति से ताल्लुक क्यों न रखता हो। फिलहाल देश में अलग-अलग मजहबों के लिए अलग-अलग पर्सनल लॉ हैं। यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होने से हर धर्म के लिए एक जैसा कानून आ जाएगा। समान नागरिक संहिता का मतलब हर धर्म के पर्सनल लॉ में एकरूपता लाना है। इसके तहत हर धर्म के कानूनों में सुधार और एकरूपता लाने पर काम होगा। यूनियन सिविल कोड का अर्थ एक निष्पक्ष कानून है, जिसका किसी धर्म से कोई ताल्लुक नहीं है।

Read More: एक बार फिर सोने की कीमत में आया बड़ा बदलाव, खरीदनें से पहले चेक कर लें नए रेट 

 
Flowers