Vaccination of animals is being done in Agra to protect animals from Lumpy

लम्पी वायरस से बचाने जानवरों का किया जा रहा टीकाकरण, जानें बचाव के उपाय

लम्पी वायरस से बचाने जानवरों का किया जा रहा टीकाकरण, जानें बचाव के उपाय : Vaccination of animals is being done in Agra to protect animals from Lumpy virus

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : September 27, 2022/7:30 am IST

नई दिल्ली । लंपी वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। यूपी में यह वायरस दो दर्जन से अधिक जिलों में फैल चुका है। जिसके बाद आगरा में जानवरों का टीकाकरण किया जा रहा है। ताकि जानवरों को लम्पी वायरस से बचाया जा सके। बड़े पैमाने शासन प्रशासन औऱ किसान अपने पशुओं को लंपी वायरस से बचाने के लिए काम कर रहे है।

यह भी पढ़े ;  अनोखी भक्ति! 22 साल से सीने पर कर रहे कलश स्थापना, हठयोग के आगे मेडिकल साइंस भी हैरान 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लंपी वायरस का कहर सबसे ज्यादा है। मुजफ्फरनगर, बागपत और शामली जैसे गांवों में वायरस के मामलें सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। 30 हजार से ज्यादा गायें इसकी चपेट में आ चुकी हैं और सैकड़ों गाय इस कारण मर भी चुकी हैं।

यह भी पढ़े ;  पाकिस्तान में क्रैश हुआ सेना का हेलीकॉप्टर, दो मेजर समेत 6 सैनिकों की हुई मौत

अगर कोई गाय लंपी वायरस से संक्रमित है तो उसे आइसोलेट करके रखे। ताकि अन्य जानवरों को संक्रमण से बचाया जा सके। गाय यदि दुधारु है तो बछड़े को दूध न पीने दें।  पीपल फॉर एनीमल्स की सदस्या अनुष् का कहना है कि अगर गाय को सनाईपत्ती, काली मिर्च, गुड़, मुलैठी, मजीठा और आंवला से बना देसी लड्डू 6 दिनों तक खिलाया जाए तो एक हफ्ते में ही बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

 

 

और भी है बड़ी खबरें…