Vande Bharat train top speed video

दुनिया ने देखी वंदे भारत की रफ्तार, जापानी बुलेट ट्रेन को भी छोड़ा पीछे, सिर्फ 52 सेकेंड में पकड़ी इतनी स्पीड

Vande Bharat train : वंदे भारत ट्रेन इन दिनों सबका ध्यान अपनी ओर खींच रही है। इसी बीच वंदे भारत ट्रेन ने एक और नया कीर्तिमान अपने

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : September 24, 2022/1:07 pm IST

नई दिल्ली : Vande Bharat train : वंदे भारत ट्रेन इन दिनों सबका ध्यान अपनी ओर खींच रही है। इसी बीच वंदे भारत ट्रेन ने एक और नया कीर्तिमान अपने नाम किया है। वंदे भारत ने जापानी बुलेट ट्रेन को पछाड़ दिया है। केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसे लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि इस ट्रेन ने बुलेट को भी पछाड़ दिया है। 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने के बावजूद भी ट्रेन के अंदर रखा पानी से भरा ग्लास नहीं हिलता है। इस वीडियो पर मंत्री ने कहा कि ग्लास तो नहीं हिला लेकिन पूरी दुनिया हिल गई।

यह भी पढ़े : नगरीय निकायों को विकास के लिए मिलेंगे इतने रुपए, नगरीय प्रशासन मंत्री ने किया ऐलान 

ट्रेन ने मात्र 52 सेकेंड में पकड़ी 0 से 100 किमी की रफ्तार

Vande Bharat train :  केंद्रीय मंत्री के जानकारी देते हुए बताया कि भारत की यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन सिर्फ 52 सेकेंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। जापान की बुलेट ट्रेन को इस स्पीड तक पहुंचने में 55 सेकेंड का वक्त लगता है। भारत में बनी यह वंदे भारत बुलेट ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है।

यह भी पढ़े : बियर और वाइन समेत इन सात ड्रिंक्स का इस तरीके से करे सेवन, आस-पास भी नहीं भटकेगी कोई बीमारी 

देश में 75 रूट वंदे भारत को चलाने का प्लान कर रहा रेलवे

Vande Bharat train :  वंदे भारत ट्रेन फिलहाल दो रूट पर चलायी जा रही है। ट्रेन नई द‍िल्‍ली से श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा और नई द‍िल्‍ली से वाराणसी के रूट पर संचाल‍ित हो रही है। इस ट्रेन को जल्दी ही लखनऊ-प्रयागराज-कानपुर के रूट पर चलाया जा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन को अगले साल 15 अगस्त तक देश के 75 नए रूट पर चलाए जाने का प्लान है। रेल मंत्रालय के अनुसार नई ट्रेन के निर्माण के बाद बची 74 वंदेभारत ट्रेनों का प्रोडक्शन जल्द किया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें