this seven drinks including beer and wine good for health

बियर और वाइन समेत इन सात ड्रिंक्स का इस तरीके से करे सेवन, आस-पास भी नहीं भटकेगी कोई बीमारी

beer and wine good for your health : लोगों का मानना है कि शराब पीने वाले लोगों का लिवर और तबियत ख़राब होता है। लेकिन बहुत कम लोगों को ये बात

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : September 24, 2022/12:40 pm IST

नई दिल्ली : beer and wine good for health : खाने और पीने की कई ऐसी चीजें दुनिया में है जिनका सही तरीके से सेवन तो हमारे स्वास्थ्य के लिए सही हैं। लेकिन कई बार इन चीजों का सेवन गलत तरीके या फिर जरुरत से ज्यादा करने पर आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है। बियर, शराब से लेकर फ्रूट जूस, चाय-कॉफी जैसे कई पेय पदार्थ है जिनका सही मात्रा में सेवन करना आपको हमेशा तंदरुस्त रखेगा।

यह भी पढ़े : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की बल्ले-बल्ले, दिवाली पर मिलेगा बोनस, यहां सरकार ने किया ऐलान

शोध में सामने आए चौकाने वाले तथ्य

beer and wine good for your health : लोगों का मानना है कि शराब पीने वाले लोगों का लिवर और तबियत ख़राब होता है। लेकिन बहुत कम लोगों को ये बात पता होगी कि शराब और अन्य प्रकार की अल्कोहल ड्रिंक्स के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत करता है। चूहों पर हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि बीयर और वाइन में पाई जाने वाली अल्कोहल की कम मात्रा शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत करती है। ये दावा हाल ही में चूहों पर हुए एक शोध के बाद किया गया। इस रिसर्च में दावा किया गया कि सभी प्रकार की ड्रिंक्स, जिनमें अल्कोहल कम मात्रा में होता है, वो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं और ब्लड क्लॉटिंग रोकती हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही कुछ अल्कोहल और नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आपको कई बीमारियों से दूर करती हैं और आपको कई तरह के फायदे भी पहुंचाती हैं।

यह भी पढ़े : Shivraj Singh Chouhan : CM ने मंच से अधिकारी को किया निलंबित, SDM और कलेक्टर के छूटे पसीने, जिला अधिकारियों को दी हिदायत

जिन एंड टॉनिक कॉकटेल

beer and wine good for health :  जिन और टॉनिक एक कॉकटेल है जिसे जिन (एक प्रकार का एल्कोहल) और टॉनिक वॉटर (सोडा ड्रिंक) से बनाया जाता है जिसे ढेर सारी बर्फ के साथ परोसा जाता है। ये बुखार, खांसी और छींक समेत सर्दी के कई लक्षणों को ठीक करता है। ये आपके पेट के लिए भी काफी अच्छा है। ये फूड पार्टिकल को तोड़कर पाचन में मदद करने वाले एंजाइमों की संख्या को बढ़ाने का काम करता है। ये शरीर में होने वाली सूजन भी दूर करता है।

यह भी पढ़े : प्रदेश के 26 जिलों को लंपी ने लिया चपेट में, पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पा रही वैक्सीन, हाई अलर्ट मोड पर प्रशासन 

पाइनएप्पल जूस

beer and wine good for health :  पाइनएप्पल जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये आंखों की रोशनी को तेज करता है। इसके साथ इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए आंखों की उन परेशानियों को दूर करता है जिससे मोतियाबिंद हो सकता है। इसमें विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम भी पाया जाता है जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। पाइनएप्पल का जूस पीने से डाइजेशन इंप्रूव होता है और ये कई तरह के इंफेक्शंस से भी बचाता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स गठिया, दिल के रोग और कई तरह के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं।

यह भी पढ़े : कार्यालय के बाद अब RSS कार्यकर्ता के आवास पर फेंका गया पेट्रोल बम, पुलिस महकमे में हड़कंप

बीयर

beer and wine good for health :  कई स्टडी में पाया गया है कि बीयर डाइमेंशिया (याद्दाश्त की बीमारी) को दूर कर सकती है। हमारे मस्तिष्क की कोशिकाएं ट्यूबों के एक नेटवर्क से घिरी होती हैं जो विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करती हैं। चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि बीयर की तरह अल्कोहल की कम मात्रा दिमाग के इस सिस्टम को और अधिक बेहतर बनाने में मदद करती है। इससे पहले हुई कई रिसर्च में दावा किया गया है कि बीयर से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। इसकी सीमित मात्रा पुरुषों और खासकर महिलाओं में मेनापॉज के बाद हड्डियां मजबूत करती है। कुछ प्रकार की बीयर में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका ज्यादा सेवन वजन बढ़ा सकता है। इससे कई तरह के दर्द में भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़े : जाने कौन है दुलकर सलमान, हर जगह क्यों हो रही है इनके नाम की चर्चा

रेड वाइन

beer and wine good for health :  एल्कोहल और उससे शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव की स्टडी के दौरान पता चला कि रेड वाइन में पाए जाने वाले रेसवेरट्रोल किसी बीमारी की स्थिति में ब्लड वेसल्स (रक्त वाहिका) को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये धमनियों की अकड़न को रोकने, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने, अच्छे कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाने और कैंसर की रोकथाम समेत कई बीमारियों में भी लाभदायक होता है। Resveratrol एक प्रकार का केमिकल होता है जिसका इस्तेमाल दवा बनाने में भी किया जाता है। ये मूंगफली, पिस्ता, अंगूर, रेड और व्हाइट वाइन, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, कोको और डार्क चॉकलेट जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

यह भी पढ़े : पुल पार करना ड्राइवर को पड़ा भारी, देखते ही देखते नदीं में ऐसे समा गया ट्रक, देखें वायरल वीडियो 

चाय

beer and wine good for health :  चाय का सीमित सेवन शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। हालांकि दूध और चीनी वाली चाय की तुलना में काली चाय, ग्रीन टी और व्हाइट टी ज्यादा बेहतर है। ये दिल के रोग, अर्थराइटिस, डायबिटीज और सिरदर्द में फायदेमंद मानी जाती हैं। ये चाय एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती हैं जिनका नियमित सेवन जवान बनाए रखने और कई तरह के रोगों से बचाने में मददगार है। काली चाय सर्दी और फ्लू को दूर करती है क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। ब्रिटेन की रिसर्च संस्था यूको बायोबैंक ने बताया कि एक दिन में एक या दो कप चाय पीने से इम्यूनिटी बेहतर होती है जो लंबी उम्र में मददगार है।

यह भी पढ़े : दर्दनाक हादसा! घर में शहनाई बजने से पहले छाया मातम, बेटे की ऐसी हालत में मिली लाश 

कॉफी

beer and wine good for health :  हमारे सामने ऐसी हजारों रिसर्च हैं जिनमें कॉफी से शरीर को मिलने वाले फायदे बताए गए हैं। लेकिन हाल ही में हुई एक नई रिसर्च में सामने आया है कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों की कम उम्र में मरने की संभावना 17 प्रतिशत तक कम हो जाती है क्योंकि एक कप कॉफी में लीवर को बेहतर तरीके से काम करने को प्रेरित करने के गुण पाए जाते हैं जिससे इंसान की इम्यूनिटी बेहतर होती है और उसकी उम्र लंबी होती है। ये शरीर में ऊर्जा और फुर्ती बढ़ाती है और इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। कॉफी से टाइप 2 डायबिटीज में भी लाभ मिलता है।

यह भी पढ़े : RBI 1 अक्टूबर से लागू करेगा Card Tokenization सिस्टम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड धारकों को मिलेगा ये बड़ा फायदा 

टमाटर का जूस

beer and wine good for  health :  टमाटर ढेरों प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर है। दिन में रोजाना टमाटर का जूस पीने से स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। इसके सेवन से एडिपोनेक्टिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो इस बीमारी से बचाता है। इसके साथ ही ये पाचन को तेज करता है। ब्लड क्लॉटिंग की समस्या को दूर करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है साथ ही ये आंखों की बीमारियों में भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़े : फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों से वापस लेगा घटिया क्‍वालिटी वाला ये सामान, हाईकोर्ट ने लगाई फटकार, भरना पड़ेगा जुर्माना 

ड्रिंक्स पीते समय रखें ख़ास ध्यान

beer and wine good for health :  इस आर्टिकल में हमने अल्कोहलिक और नॉन अल्कोहलिक, दोनों प्रकार की ड्रिंक्स के बारे में बताया है जो हमारी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाती हैं लेकिन इन सभी ड्रिंक्स का सेवन सीमित मात्रा में करना जरूरी है। खासकर अल्कोहलिक ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन कई गंभीर बीमारियों को दावत देता है। एक रिसर्च के मुताबिक, शरीर की हेल्थ के लिए महिलाओं को दिन में 150 मिली यानी एक छोटा गिलास से ज्यादा अल्कोहल नहीं लेना चाहिए। वहीं, पुरुषों के लिए 300 मिली यानी दो गिलास पर्याप्त हैं। इस मात्रा में इससे शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं वहीं, इससे ज्यादा इस्तेमाल शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers