weather condition today 19 june 2022 in india

देश के 11 राज्यों में आज बारिश के आसार, अगले 5 से 6 दिनों तक झमाझम बरसेंगे बदरा

Weather update : मानसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए गुड न्यूज हैं। केरल के रास्ते देश में दाखिल हुआ मानसून कोलकाता तक पहुंच चुका है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : June 19, 2022/10:44 am IST

Weather update: मानसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए गुड न्यूज हैं। केरल के रास्ते देश में दाखिल हुआ मानसून कोलकाता तक पहुंच चुका है। वहीं अधिकतर राज्यों में प्री मानसून बारिश हो रही है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस होने के कारण शनिवार को मौसम सुहावना रहा।

जयपुर सहित अनेक शहर बीते चौबीस घंटों में मानसून पूर्व बारिश में भीगे हैं। राजधानी जयपुर में भी शनिवार को मानसून पूर्व की पहली बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अनेक इलाकों में बारिश का यह दौर अभी जारी रहने की उम्मीद है। राजधानी जयपुर के अनेक हिस्सों में शनिवार दोपहर और शाम को बारिश हुई। मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में मानसून पूर्व बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है। सवाई माधोपुर, अलवर व भरतपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: फिर रद्द हुईं 22 ट्रेनें, दो दिनों में कुल 44 गाड़ियां, छात्र आंदोलन में बढ़ाई ​मुश्किल

IMD की मानें तो उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर अगले 5 से 6 दिनों में बारिश के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर तैयार हवा के दबाव का क्षेत्र और अफगानिस्तान से जम्मू एवं कश्मीर की तरफ बढ़े पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम में काफी बदलाव किया है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, दक्षिण भारत के विभिन्न राज्यों में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गुजरात के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में भी आज बारिश का अनुमान है।

यह भी पढ़ें:  अपनी ही शादी में नहीं पहुंचे विधायक, युवती ने दर्ज कराया केस, ये वजह आयी सामने

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 21 जून तक बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है। IMD अधिकारियों ने कहा है कि रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।जबकि शनिवार को न्यूनतम तापमान 24।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 4 डिग्री नीचे था। वहीं वायु गुणवत्ता (AQI) का पता लगाने वाली सरकारी संस्था सफर के अनुसार, शनिवार को शहर में वायु गुणवत्ता इंडेक्स ‘संतोषजनक’ दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

Weather update:  मौसम केंद्र के मुताबिक इस दौरान सर्वाधिक बारिश सवाई माधोपुर के खंडार में 89 मिमी दर्ज की गई। इसी तरह अलवर के कोटकासिम में 80 मिमी भरतपुर में 71 मिमी, धौलपुर के सपाऊ में 64 मिमी, सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा में 63 मिमी, हनुमानगढ़ के रावतसर में 47 मिमी बारिश हुई। मौसम केंद्र के अनुसार बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में चार दिन तक मानसून पूर्व गतिविधियां जारी रहेंगी। इस दौरान बादल गरजने के साथ कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना में लगातार बदलाव को लेकर सरकार पर भड़के वरुण गांधी, कही ये बड़ी बात

झारखंड में शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने के साथ ही किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गयी। इस बीच मौसम विभाग ने साहिबगंज, पाकुड़, गोड्डा, दुमका और जामताड़ा में अनेक स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है। रांची मौसम विभाग के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया कि नियमित समय से लगभग एक हफ्ते की देरी से शनिवार को झारखंड के उत्तर पूर्व इलाके से मानसून ने प्रवेश किया और उत्तर पूर्व के जिलों साहिबगंज, पाकुड़, गोड्डा, दुमका एवं जामताड़ा में मानसून की पहली बारिश हुई। उन्होंने बताया कि रांची, लोहरदगा, लातेहार, मेदिनीनगर, गढ़वा और चतरा समेत झारखंड के उत्तर पूर्वी, दक्षिणी पूर्वी और मध्य भाग में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।

और भी है बड़ी खबरें…