Weather Update: In 6 states, mercury is expected to be below 10 degrees, rain in 9 states.

Weather Update: 6 राज्यों में पारा 10 डिग्री से नीचे रहने के आसार, 9 राज्यों में बारिश.. ऐसे मौसम में होगी आपके शहर में 2021 की विदाई और 2022 का वेलकम

Weather Update: In 6 states, mercury is expected to be below 10 degrees, rain in 9 states.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : December 29, 2021/8:53 am IST

नई दिल्ली। देश भर के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार रात से लगातार बारिश हो रही है।  दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत 9 राज्यों के कई इलाकों में बारिश हुई। मध्यप्रदेश समेत 4 राज्यों के कई इलाकों में कोहरा छाया रहा। इससे दिन का तापमान 2 डिग्री लुढ़क गया। उधर, मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारत में नए साल का स्वागत सर्द हवाओं से होगा।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

29 दिसंबर से 2 जनवरी तक शीतलहर चलेगी। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व उत्तरी मध्यप्रदेश में 1 जनवरी को पारा सिंगल डिजिट में रह सकता है। दिल्ली में तो यह 5 डिग्री के नीचे जा सकता है। गुरुवार तक बिहार, झारखंड में बारिश के आसार हैं।

पढ़ें- दिल्ली में ‘ओमिक्रॉन’ के मामले बढ़कर 165 हुए, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा

1 जनवरी को बर्फबारी के आसार
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से समूचे उत्तर, मध्य व पूर्वी भारत में छाए बादल 29 जनवरी से हटना शुरू होंगे। इस बीच गुलमर्ग, केलांग जैसे ऊंचे पर्वतीय इलाकों में 1 जनवरी को हल्की बर्फबारी हो सकती है। श्रीनगर, शिमला, धर्मशाला जैसे पर्यटक स्थलों पर बर्फबारी 4 जनवरी के बाद होगी।

पढ़ें- फिर बंद होंगे स्कूल, सिनेमाघर, ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी दुकानें! सीएम केजरीवाल ने बुलाई अहम बैठक

आपके शहर में 2021 की विदाई और नए साल 2022 के आगमन पर कैसा रहेगा मौसम। क्या बारिश होगी या गिरेंगे ओले? शीतलहर चलेगी और पड़ेगा पाला? क्या कोहर भी कर सकता है आपके राज्य के मौसम को प्रभावित?

पढ़ें- सबसे बड़ी घोषणा: कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए देगी 3 लाख रुपए, इस भारतीय कॉरपोरेट घराने ने की पहल

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिसा, बिहार और झारखंड में 28 से 30 दिसम्बर के बीच बारिश का दौर जारी रहेगा। Cold wave की शुरुआत अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, पंचकुला, दिल्ली, मेरठ, आगरा, चुरू और जयपुर से 28 दिसम्बर को होगी, धीरे-धीरे MP, UP, बिहार, झारखंड, ओडिसा, छत्तीसगढ़ तक बढ़ जाएगा शीतलहर का शिकंजा।

पढ़ें- इस राज्य में भी ओमिक्रॉन ने दे दी दस्तक, 2 लोग संक्रमित पाए गए

मौसम विभाग के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवात के रूप में उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर मंडरा रहा है। वहीं, दक्षिणपश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास के इलाके में भी एक चक्रवाती परिसंचरण दिख रहा है। वहीं, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पढ़ें- Electric Bicycle: ब्लूटूथ और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ Hero ने लॉन्च की दो साइकिल.. और भी मिलेंगे कई फीचर्स.. देखिए

मौसम विभाग के मुताबिक, उपरोक्त स्थिति के प्रभाव की वजह से मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिली। वहीं, बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

पढ़ें- साइकिल एक्सीडेंट में मरने पर 5 लाख, सांड के हमले में जान गंवाने पर मृतक के परिजनों को मिलेंगे 5 लाख, अखिलेश यादव ने लगा दी वादों की झड़ियां

बता दें कि मंगलवार को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में हल्की बूंदाबांदी हुई जबकि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से तेज बारिश देखने को मिली। फिलहाल उत्तरपश्चिमी, मध्य, पूर्व, उत्तरपूर्व और उत्तर भारत के हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है।

पढ़ें- तेंदुए पर भारी पड़ गया कुत्ता.. डॉगी ने जबड़े को ऐसा पकड़ा कि छुटने को छटपटाता रहा शिकारी.. वीडियो वायरल

नेशनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामणि ने बताया, ‘दिल्ली में अब बारिश की संभावना नहीं है। अब न्यूनतम तापमान गिरना शुरू होगा और 31 दिसंबर-1 जनवरी को ठंड बढ़ने का अनुमान है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली में 5 से 6 जनवरी के बीच बारिश हो सकती है।’