What happened during the Gujarat riots, Amit Shah said this in interviw

गुजरात दंगों के दौरान आखिर क्या हुआ.. 20 साल बाद अमित शाह ने कही ये बात, कहा- आरोप लगाने वाले PM मोदी से मांगे माफी

Amit Shah interview : इस दौरान अमित शाह ने पीएम मोदी पर आरोप लगाने वाले से माफी मांगने की बात कही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : June 25, 2022/3:38 pm IST

नई दिल्ली, एएनआइ। Amit Shah interview : गुजरात दंगे को 20 साल से ज्यादा वक्त हो गया है। आज बीस साल के अंतराल के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात दंगों पर खुलकर अपनी बात कही है। उन्होंने एक साक्षात्कार में बताया आखिर दंगों के दौरान क्या-क्या हुआ था। इस दौरान अमित शाह ने पीएम मोदी पर आरोप लगाने वाले से माफी मांगने की बात कही है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

शाह ने कहा कि गुजरात दंगों को लेकर पीएम और भाजपा सरकार पर लगे सभी आरोप राजनीति से प्रेरित थे। उन्होंने इसे भाजपा और पीएम मोदी को बदनाम करने की एक योजनाबद्ध साजिश बताया। शाह का यह बयान सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के एक दिन बाद आया है जिसमें कोर्ट ने पीएम मोदी के खिलाफ गुजरात दंगों को लेकर याचिका को खारिज कर दिया।

PM मोदी को लेकर कही यह बात

एएनआइ को दिए एक साक्षात्कार में गृह मंत्री ने एससी के फैसले, मीडिया की भूमिका, गैर सरकारी संगठनों, राजनीतिक दलों, न्यायपालिका में मोदी के विश्वास पर बात की। लगभग 40 मिनट तक चले इस साक्षातकार में शाह ने उन सभी बातों पर जोर दिया जिसे गलत ढंग से पेश किया जा रहा था।

शाह ने कहा कि पीएम ने एक बड़े नेता की तरह 18-19 साल की इस लंबी लड़ाई को बिना एक शब्द कहे और भगवान शंकर के ‘विशपान’ की तरह सभी दर्द को झेला। गृह मंत्री ने कहा कि मैनें उन्हें बहुत करीब से एक पीड़ित की तरह दर्द झेलते देखा। केवल एक मजबूत इरादों वाला व्यक्ति ही कुछ न कहने का स्टैंड ले सकता था क्योंकि मामला कोर्ट में विचाराधीन था।

हर कोई झूठ को सच मानने लगा

शाह ने कहा कि भाजपा के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों और उनसे वैचारिक रूप से प्रेरित पत्रकारों और कुछ गैर सरकारी संगठनों ने पीएम मोदी पर आरोपों को प्रचारित किया। गृह मंत्री से जब पूछा गया कि दंगों में पुलिस और अधिकारियों ने कुछ नहीं किया तो उन्होंने कहा कि साजिश रचने वालों के पास एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र था इसलिए हर कोई झूठ को सच मानने लगा।

आरोप लगाने वालों को माफी मांगने को कहा

शाह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने पीएम मोदी पर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया। इससे यह साफ हो गया है कि पीएम मोदी पर गलत आरोप लगाए गए थे। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वालों को अब माफी मांगनी चाहिए। क्योंकि मोदीजी ने हमेशा ही कानून का साथ दिया।

स्टिंग आपरेशन को बताया साजिश

अमित शाह ने कल सुप्रीम कोर्ट द्वारा पीएम मोदी के खिलाफ दाखिल याचिका पर भी बयान दिया। उन्होंने कहा कि अपने फैसले में कोर्ट ने स्पष्ट कहा कि गोधरा ट्रेन जलाने के बाद हुए दंगे पूर्व नियोजित नहीं थे, बल्कि स्व-प्रेरित थे।

शाह ने कहा कि तहलका के स्टिंग आपरेशन को कोर्ट ने खारिज कर दिया क्योंकि जब इसके पहले और बाद के फुटेज सामने आए तो पता चला कि स्टिंग आपरेशन राजनीति से प्रेरित था।

गुजरात दंगों के मूल कारण को बताते हुए गृह मंत्री ने कहा कि गोधरा ट्रेन को जलाने के कारण ही यह घटना घटी। उन्होंने कहा कि 16 दिन के बच्चे सहित 59 लोगों को आग के हवाले किया गया, लेकिन इसका जिक्र नहीं किया गया। शाह ने कहा कि दंगें न फैले इसके लिए घायलों को सिविल अस्पताल ले जाया गया और परिवारों द्वारा शवों को बंद एम्बुलेंस में उनके घर ले जाया गया।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर शाह ने कहा कि कोर्ट ने बता दिया है कि जाकिया जाफरी ने किसी और के निर्देश पर काम किया है। इसके पीछे एक एनजीओ था जिसने कई पीड़ितों के हलफनामे पर हस्ताक्षर किए और उन्हें पता भी नहीं चला।

शाह ने कहा कि सभी जानते हैं कि तीस्ता सीतलवाड़ का एनजीओ ऐसा कर रहा था। और जब यूपीए सरकार उस समय सत्ता में आई, तो उसने इस एनजीओ की मदद की।

शाह ने इस दौरान कांग्रेस पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने एसआईटी के सामने पेश होते हुए ड्रामा नहीं किया – मेरे समर्थन में सामने आओ, विधायकों-सांसदों को बुलाओ और धरना करो। अगर एसआईटी सीएम से सवाल करना चाहती है, तो वह खुद सहयोग करने के लिए तैयार थे। आखिर विरोध हो भी क्यों?

और भी है बड़ी खबरें…