Vande Bharat Express Train

Vande Bharat Sleeper Train: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी… जल्द शुरू होगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, मिलेंगी ये बेहतर सुविधाएं

Vande Bharat Express Train रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी... जल्द शुरू होगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, मिलेंगी ये बेहतर सुविधाएं

Edited By :   Modified Date:  June 21, 2023 / 01:31 PM IST, Published Date : June 21, 2023/1:31 pm IST

Vande Bharat Sleeper Train: रेलवे की देश में स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Sleeper Vande Bharat Express Train) चलाने की योजना है। देश की मोदी सरकार यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के मकसद से लंबी दूरी के रूटों पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी कर रही है। बता दें कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों (Sleeper Vande Bharat Express Train)  का पहला बैच अगले साल शुरू होगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि ‘द इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ), चेन्नई स्लीपर वैरिएंट वंदे भारत ट्रेनों के लिए दिसंबर के अंत तक डिजाइन तैयार कर रही है। पहली कुछ ट्रेनें मार्च 2024 तक तैयार हो जाएंगी।

Read More: यूं ही नहीं कहा गया…. जाको राखे साइयां, मार सके न कोय 

बता दें कि पिछले महीने, केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों के तीन संस्करण वंदे चेयर कार, वंदे मेट्रो और वंदे स्लीपर्स अगले साल फरवरी-मार्च तक यात्रियों की सेवाओं के लिए उपलब्ध होंगे। वंदे भारत के तीन फॉर्मेट हैं। 100 किलोमीटर से कम के लिए वंदे मेट्रो, 100-550 किलोमीटर के लिए वंदे चेयर कार और 550 किलोमीटर से आगे के सफर के लिए वंदे स्लीपर। ये तीनों प्रारूप फरवरी-मार्च (अगले साल) तक तैयार हो जाएंगे।

Read More: डॉक्टर ने पहले पत्नी को उतारा मौत के घाट, फिर बच्चों को कुएं में फेंककर खुद भी लगा लिया मौत को गले 

एमपी को 27 जून को मिलेगी दो वंदे भारत ट्रेनें

एमपी से सीएम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री 27 जून को भोपाल से भोपाल-इंदौर और भोपाल जबलपुर वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इससे पहले 1 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। ट्रेन 7.45 घंटे में 708 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की तैयारी

भारतीय रेलवे एक साथ पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने के लिए तैयार है। लॉन्च इवेंट 26 जून को होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के नए रूट में मुंबई-गोवा, बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़, पटना-रांची, भोपाल-इंदौर और भोपाल-जबलपुर शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक, अगस्त 2024 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना पूरी नहीं हो सकती है, क्योंकि रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला, 32 के अनुमानित लक्ष्य के मुकाबले 2022-23 में एक भी वंदे भारत ट्रेन देने में विफल रही है।

Read More: International Yoga Day 2023: योग दिवस पर दिखा अद्भुत नजारा, इंसानों के साथ योगासन करते दिखे पक्षी और डाॅग 

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

स्लीपर क्लास कोच से लैस वंदे भारत 3.0 ट्रेन में वाई-फाई की सुविधा होगी। इसके साथ ही, इसमें पैसेंजर को अपडेट रखने के लिए एलईडी स्क्रीन भी होगा। सेफ्टी, सहज और आरामदायक सफर बनाने के लिए इस ट्रेन में ऑटोमैटिक फायर सेंसर, GPS सिस्टम समेत बाकी सुविधाएं होंगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें