Who Will Fight Election to Hajipur Lok Sabha Seat

NDA में हो सकती हैं बड़ी टूट, एक ही सीट पर चुनाव लड़ने के लिए इस दो नेताओं में मचा हैं घमासान, बीच में फंसी भाजपा..

Edited By :   Modified Date:  July 22, 2023 / 06:44 PM IST, Published Date : July 22, 2023/6:42 pm IST

नई दिल्ली: एक तरफ देश के विभिन्न दल I.N.D.I.A. के तौर पर संगठित होकर भाजपा की सरकार को चुनौती दे रहे है, आने वाले लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को सत्ता से बाहर करने का दम्भ भर रहे है तो वही दूसरी तरफ उनके विपक्षी गठबंधन दल भाजपा नीत एनडीए यानी राजग में अलग ही लड़ाई छिड़ी हुई है। (Who Will Fight Election to Hajipur Lok Sabha Seat) यह लड़ाई भाजपा के साथ नहीं बल्कि राजग में शामिल लोजपा के दो गुटों के बीच हैं। पूरी लड़ाई एक ही सीट में चुनाव लड़ने की दावेदारी को लेकर हैं।

भारत में चला क्रिस्टोफर नोलन का जलवा, पहले दिन oppenheimer ने की तगड़ी कमाई

दरअसल लोकजनशक्ति पार्टी के दो गुट इस वक़्त एनडीए के गठबंधन दल के तौर पर शामिल हैं। एक तरफ जहां दिवंगत नेता रामविलास पासवान के भाई पारस नाथ का गुट हैं तो दूसरी तरह पासवान के बेटे चिराग पासवान का। दोनों ही दल भाजपा के सहयोगी हैं लेकिन फिलहाल पारसनाथ को रामविलास की जगह मंत्री बनाया गया हैं। रामविलास के निधन के बाद लोजपा में बड़ी फुट सामने आई थी। पारस नाथ ने बगावत करते हुए पार्टी की कमान खुद के हाथो में ले ली थी। उन्होंने खुद को लोजपा का असली गुट बताया था। उनके इस दावे के बाद उन्हें मंत्री बना दिया गया था।

तीसरी बार छत्तीसगढ़ पहुंचेंगे गृह मंत्री अमित शाह, राजधानी में BJP की चुनावी रणनीतियों पर होगी हाईलेवल मीटिंग

क्या है विवाद?

Bihar Politics चिराग पासवान और पशुपति पारस फिर आएंगे साथ केंद्रीय मंत्री ने दिया शेर-भालू वाला जवाब - Bihar Politics Pashupati Paras and Chirag Paswan will come together again Union ...

दरअसल रामविलास पासवान की परंपरागत सीट हाजीपुर से पारस नाथ और चिराग दोनों ही लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। इस पर चिराग पासवान का कहना है कि जब से उन्होंने होश संभाला, तब से ही उन्होंने अपने पिता रामविलास पासवान को हाजीपुर के सांसद के तौर पर ही देखा। बेटा होने के नाते हाजीपुर से उनका लगाव है। 1977 के बाद से रामविलास पासवान हाजीपुर से 8 बार सांसद रहे थे। इस सीट से वह सिर्फ दो बार 1984 और 2009 में हारे थे। (Who Will Fight Election to Hajipur Lok Sabha Seat) चिराग पासवान ने जमुई से अपनी सियासी पारी की शुरुआत की। 2019 में रामविलास पासवान हेल्थ इशूज के कारण चुनाव नहीं लड़े। वह राज्यसभा के माध्यम से संसद पहुंचे।

वही दूसरी तरफ चाचा पारसनाथ ने कहा कि वह एनडीए के सच्चे और सबसे विश्वसनीय सहयोगी हैं। वे शुरू से एनडीए के साथ हैं। जहाँ तक हाजीपुर से चुनाव लड़ने का सवाल हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत उन्हें हाजीपुर से चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकती। वे खुद अभी वहां से सांसद हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें