Withdrawing money from ATM be expensive from 1st january

नए साल में महंगाई का झटका, आज से ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा, जानें नए नियम

अभी बैंकों को निर्धारित सीमा से अधिक बार नकद निकासी पर 20 रुपये का शुल्क लेने की अनुमति है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : January 1, 2022/8:15 am IST

नयी दिल्ली। Withdrawing money from ATM be expensive नया साल शुरू होते ही निर्धारित सीमा से अधिक बार एटीएम से नकद निकासी करना उपभोक्ताओं की जेब पर भारी पड़ने लगेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गत जून में जारी निर्देश के मुताबिक बैंकों के ग्राहकों को एक जनवरी 2022 से निःशुल्क सीमा से अधिक बार एटीएम निकासी करने पर 21 रुपये की दर से भुगतान करना होगा। अभी बैंकों को निर्धारित सीमा से अधिक बार नकद निकासी पर 20 रुपये का शुल्क लेने की अनुमति है।

यह भी पढ़ें:  हवालात में मनाना पड़ेगा नया साल, अगर पकड़े गए देर रात हुड़दंग करते

बैंकिंग ग्राहकों के लिए राहत की बात यह है कि एक जनवरी से भले ही शुल्क दर बढ़ जाएगी लेकिन वे पहले की तरह महीने में पांच बार एटीएम से निःशुल्क लेनदेन कर सकेंगे। इसमें नकद निकासी के अलावा गैर-वित्तीय लेनदेन भी शामिल हैं। इसके अलावा बैंकिंग ग्राहक अपने बैंक के अलावा दूसरे बैंक के एटीएम से महीने में मेट्रो शहरों में तीन लेनदेन और गैर-मेट्रो शहरो में पांच लेनदेन भी कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:  आखिर कंफ्यूज क्यों है इमरती देवी? पता ही नहीं करना क्या है… प्रह्लाद पटेल ने कसा तंज

आरबीआई ने पहले बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए 17 रुपये की दर से ‘इंटरचेंज’ शुल्क लगाने और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए छह रुपये का शुल्क लगाने की अनुमति दी थी। यह बढ़ी हुई दर एक अगस्त 2021 से लागू होनी थी। लेनदेन शुल्कों में वृद्धि का फैसला एटीएम मशीनें लगाने और रखरखाव से जुड़ा बैंकों का खर्च बढ़ने की वजह से लिया गया है। इससे वित्तीय इकाइयों की अपेक्षाओं एवं ग्राहकों की सुविधा के बीच संतुलन स्थापित होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:  आज रिटायर हो रहे हैं IPS RK Vij, कहा- पुलिस विभाग, पुलिस कर्मचारियों और जवानों के लिए करते रहेंगे काम

केंद्रीय बैंक ने एटीएम संचालन की समीक्षा के लिए जून 2019 में भारतीय बैंक संघ के मुख्य कार्यकारी की अगुआई में एक समिति बनाई थी। वित्त वर्ष 2020-21 के अंत में देश भर में 1,15,605 ‘ऑनसाइट’( बैंक परिसर में) एटीएम और 97,970 ‘ऑफसाइट’ ( बैंक परिसर से अलग) एटीएम थे।

यह भी पढ़ें: देवव्रत सिंह की पत्नी विभा ने सुरक्षा के लिए DGP को लिखा पत्र, कहा- सुनियोजित ढंग से हुआ मेरे ऊपर हमला