Withdrawing money from January 1 will be expensive

ATM होल्डर्स को बड़ा झटका, 1 जनवरी से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा, जानें कितना देगा होगा चार्ज

ATM होल्डर्स को बड़ा झटका, 1 जनवरी से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा। Withdrawing money from January 1 will be expensive

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : December 17, 2021/9:29 pm IST

नई दिल्लीः Withdrawing money from January 1 will be expensive महंगाई के इस दौर में एटीएम यूजर्स को एक और बड़ा झटका मिला है। आगामी 1 जनवरी से बैंक के ग्राहकों को अधिक शुल्क चुकाना होगा। दरअसल, कई बैंकों ने फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के नियमों में बदलाव किया है। इसमें ICICI Bank, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, HDFC और AXIS Bank का नाम भी शामिल है।

Withdrawing money from January 1 will be expensive सबसे पहले पोस्ट ऑफिस के पेमेंट बैंक के बारे में जानते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के मुताबिक बेसिक सेविंग अकाउंट पर नकदी निकासी 4 ट्रांजेक्शन तक मुफ्त है। यानी कि ग्राहक एक महीने में अपने बेसिक सेविंक अकाउंट से एटीएम या बैंक खाते से 4 बार बिना कोई शुल्क चुकाए नकदी निकाल सकते हैं। लेकिन उसके बाद ट्रांजेक्शन करने पर अतिरिक्त शुल्क देना होगा। जितना पैसा निकाल रहे हैं उसका 0। 50 फीसदी या प्रति ट्रांजेक्शन 25 रुपये तक देने पड़ सकते हैं।

Read more :  तेजी से पांव पसार रहा है कोरोना का ओमीक्रॉन वैरिएंट, इस राज्य में 8 और मरीज मिलने से मचा हड़कंप  

पोस्ट ऑफिस बैंक के नियम बदले
बेसिक सेविंग अकाउंट में कैश डिपॉजिट फ्री है और इस पर कोई चार्ज नहीं रखा गया है। इस नियम में कोई बदलाव भी नहीं किया गया है। अगर बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा किसी और सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में पैसे निकालते हैं तो प्रति महीने 25,000 रुपये तक फ्री है। लेकिन उसके बाद प्रति ट्रांजेक्शन 0। 50 फीसदी या न्यूनतम 25 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक शुल्क देना पड़ सकता है। कैश डिपॉजिट को लेकर भी नियम में बदलाव किया गया है। बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा किसी अन्य सेविंग या करंट अकाउंट में कैश डिपॉजिट करते हैं तो यह प्रति महीने 10,000 रुपये तक फ्री है। लेकिन उससे ज्यादा की राशि जमा करने पर प्रति ट्रांजेक्शन 0। 50 फीसदी या न्यूनतम 25 रुपये तक चुकाने होंगे।

Read more : WhatsApp पर ही देख सकेंगे Instagram reels, नए साल पर कंपनी शुरू करने जा रही ये 5 शानदार फीचर

ICICI Bank ने बढ़ाया चार्ज
प्राइवेट बैंकों की बात करें तो आईसीआईसीआई बैंक ने भी सर्विस चार्ज बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। सेविंग अकाउंट पर इसका नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। बैंक ने यह भी कहा है कि 1 जनवरी से एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज पर भी असर पड़ेगा। एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज में बदलाव के बाद, एक महीने में पहले 5 लेनदेन निःशुल्क होंगे; इसके बाद, प्रति फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। 5 फ्री ट्रांजेक्शन के बाद अलग से चार्ज वसूला जाएगा। नियमों में बदलाव के बाद एटीएम लेनदेन शुल्क के रूप में 21 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन और 8। 50 रुपये प्रति गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क लिया जाएगा।

Read more : प्रदेश के इन इलाकों में 20 से 24 दिसंबर तक लागू रहेगी धारा 144, जानिए क्यों लगाया गया प्रतिबंध

HDFC और AXIS Bank का भी बदला नियम
एचडीएफसी बैंक के ग्राहक एक महीने में 5 ट्रांजेक्शन मुफ्त में करने की सुविधा पाते हैं। यह नियम सभी शहरों के लिए है। मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद के एटीएम में किए गए पहले 3 लेनदेन प्रति माह (वित्तीय + गैर वित्तीय) मुफ्त हैं। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक फ्री लिमिट से अधिक के लेनदेन पर शुल्क लगेगा। लिमिट पार होने के बाद प्रति वित्तीय ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये प्लस टैक्स चुकाना होगा। अगर गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन (जैसे बैलेंस चेक, स्टेटमेंट निकालना आदि) करते हैं तो एचडीएफसी बैंक के अलावा किसी दूसरे बैंक के एटीएम पर 8.5 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो रहा है।

Read more :  इस धाकड़ बल्लेबाज के सामने खौफ खाते हैं पूरी दुनिया के बॉलर्स, टी 20 में एक के बाद एक जड़े थे 18 छक्के 

एक्सिस बैंक ने भी लगभग यही नियम लागू किया है। एक्सिस बैंक के एटीएम से फ्री लिमिट के अलावा पैसे निकालने पर 20 रुपये प्लस टैक्स चुकाना होता है। वही गैर वित्तीय लेनदेन पर यह शुल्क 10 रुपये है। गैर-वित्तीय लेनदेन के शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन वित्तीय लेनदेन अगर 5 फ्री लिमिट से अधिक करते हैं तो प्रति ट्रांजेक्शन 21 रुपये प्लस टैक्स चुकाना होगा। एक्सिस बैंक का नया नियम भी 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।