BudgetWithIBC24: देश में अब होंगी 3 करोड़ 'लखपति दीदी', जानिए क्या है मोदी सरकार की ये 'लखपति दीदी योजना'? | Modi government Lakhpati Didi yojana |

BudgetWithIBC24: देश में अब होंगी 3 करोड़ ‘लखपति दीदी’, जानिए क्या है मोदी सरकार की ये ‘लखपति दीदी योजना’?

Modi government Lakhpati Didi scheme | अब देश में होंगी 3 करोड़ लखपति दीदी, जानिए क्या है मोदी सरकार की लखपति दीदी योजना?

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2024 / 02:30 PM IST, Published Date : February 1, 2024/2:29 pm IST

Lakhpati Didi yojana: नई दिल्ली। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अंतरिम बजट पेश कीं। इसी के साथ ही ये पीएम मोदी के कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट रहा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने भाषण में बोलीं कि रोजगार के नए अवसर बनाएंगे। देश को नई दिशा की उम्मीद है। पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास तेजी से हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ाई ज्यादा से ज्यादा नौकरियों के अवसर पैदा करेंगे।

Read more: CM Vishnu deo Sai: CM साय ने अंतरिम बजट के लिए PM मोदी और वित्त मंत्री को किया धन्यवाद, पोस्ट शेयर कर कही ये बात… 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा। 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया गया है। जिसमें 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी। वहीं अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर आत्मनिर्भर बनाया गया है।

जानें क्या है लखपति दीदी योजना?

लखपति दीदी योजना केंद्र सरकार की योजना है, इसके तहत सरकार ने महिलाओं को उद्योग लगाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई है। सरकार की मंशा है कि इस योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारी जा सकेगी और उन्हें मुख्य धारा में लाया जा सकेगा।

बता दें कि लखपति दीदी योजना के तहत लगभग सरकार लगभग देश भर में 2 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलने की योजना थी लेकिन वित्त मंत्री ने अब इसे बढ़ाकर 3 करोड़ कर दी है। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को बिजनेस के लिए 1 लाख रुपये का ऋण देती है।

Read more: BudgetWithIBC24: ‘ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ को करेगा सशक्त’, अंतरिम बजट पर पीएम मोदी का संबोधन

लखपति दीदी योजना में सिखाए जाते हैं काम

लखपति दीदी योजना से जुड़ी महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब की मरम्मत, ड्रोन चलाना या उनकी मरम्मत करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे इन रोजगारों में हाथ आजमा सकें और मुनाफा कमा सकें।

Lakhpati Didi yojana: इसके अलावा माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं, डिजिटल फाइनेंशियल इंक्लूजन, स्किल डेवलपमेंट, वोकेशनल ट्रेनिंग, एंटरप्रेन्योरशिप सपोर्ट, इंश्योरेंस कवरेज, फाइनेंशियल लिट्रेसी वर्कशॉप्स, सेविंग्स इन्सेंटिव्स, इंपॉवरमेंट और कॉन्फिडेंस बिल्डिंग को लेकर वर्क शॉप कराए जाते हैं। ये योजना सिर्फ महिलाओं के लिए के लिए है। योजना का लाभ उठाने के लिए महिला का अपना स्थाई पता होना चाहिए और वह किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी होनी चाहिए।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp