काबुल से दूतावास कर्मियों को भारत वापस लाने का कार्य पूरा हुआ : विदेश मंत्रालय |

काबुल से दूतावास कर्मियों को भारत वापस लाने का कार्य पूरा हुआ : विदेश मंत्रालय

काबुल से दूतावास कर्मियों को भारत वापस लाने का कार्य पूरा हुआ : विदेश मंत्रालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : August 17, 2021/8:09 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) भारत ने मंगलवार को कहा कि काबुल से दूतावास कर्मियों को भारत वापस लाने का कार्य पूरा हो गया है और उस देश में वर्तमान स्थिति को देखते हुए अब पूरा ध्यान अफगानिस्तान की राजधानी से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने पर केंद्रित किया जाएगा।

काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां खराब होते सुरक्षा हालात के मद्देनजर भारत वहां से दो सैन्य विमानों से अपने राजदूत और भारतीय दूतावास के अपने कर्मियों को स्वदेश वापस ले आया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि काबुल से भारत आवाजाही ‘कठिन और जटिल’ कार्य था और इसे संभव बनाने एवं सहयोग करने वाले सभी लोगों को वे धन्यवाद देते हैं ।

वहीं, विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘ काबुल की स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया कि हमारे दूतावास के कर्मियों को तत्काल भारत लाया जायेगा । यह गतिविधि दो चरणों में पूरी हुई और आज दोपहर को राजदूत और अन्य भारतीय कर्मी नयी दिल्ली पहुंच गए । ’’

विदेश मंत्रालय का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारतीय वायु सेना के सैन्य परिवहन विमान से भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों एवं वहां कुछ फंसे हुए भारतीयों सहित करीब 150 लोगों को काबुल से वापस लाया गया ।

इससे पहले सोमवार को काबुल से एक अन्य विमान से 40 कर्मियों को वापस लाया गया था ।

इस बीच, विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सरकार की तात्कालिक प्राथमिकता अभी अफगानिस्तान में रूके हुए भारतीयों के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने की है। मंत्रालय ने भारतीयों एवं उनके नियोक्ताओं से विदेश मंत्रालय के विशेष अफगानिस्तान प्रकोष्ठ को जरूरी जानकारी साझा करने को कहा है । इस प्रकोष्ठ का गठन वहां से लोगों को निकालने में समन्वय के उद्देश्य से किया गया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा ‘‘ अफगानिस्तान से आने और जाने को लेकर मुख्य चुनौती काबुल हवाई अड्डे पर परिचालन स्थिति को लेकर है। इस बारे में हमारे विदेश मंत्री और अमेरिकी विदेश मंत्री के बीच चर्चा समेत हमारे सहयोगियों के साथ उच्च स्तर पर चर्चा हुई है।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘ भारत सभी भारतीयों की अफगानिस्तान से सकुशल वापसी को लेकर प्रतिबद्ध है और काबुल हवाईअड्डे से वाणिज्यिक उड़ानों की बहाली होते ही उड़ानों का प्रबंध किया जाएगा ।’’

भाषा दीपक दीपक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers