World's first covid nasal vaccine launched

दुनिया की पहली कोविड नेजल वैक्सीन लॉन्च, 23 दिसंबर को मिली थी मंजूरी, सरकारी और प्राइवेट मेडिकलों में रहेगी उपलब्ध

World's first covid nasal vaccine launched : गुरुवार को दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च किया।

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2023 / 04:19 PM IST, Published Date : January 26, 2023/4:19 pm IST

World’s first covid nasal vaccine launched : नई दिल्ली। कोरोन ने चीन, कोरिया, अमेरिका जैसे देशों में हाहाकार मचाके रखा है। तो वहीं भारत में भी कोरोना का असर देखा जा रहा है। ऐसी स्थिति में देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और साइंस-टेक्नोलॉजी मिनिस्टर जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च किया।

read more : गणतंत्र दिवस पर ही राष्ट्रीय ध्वज का अपमान, शहीद स्मारक में लहराता रहा फटा हुआ तिरंगा, किसी ने नहीं ली सुध 

World’s first covid nasal vaccine launched : कोवैक्सिन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने इसे वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन (WUSM) के साथ मिलकर बनाया है। नाक से ली जाने वाली इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जा सकेगा।

read more : पति की मौत के 4 साल बाद बहू ने ससुर से रचा ली शादी, दोनों ने मंदिर में लिए सात फेरे

भारत सरकार ने 23 दिसंबर को इस वैक्सीन की मंजूरी दी थी। सबसे पहले नेजल वैक्सीन को प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके लिए लोगों को पैसे देने होंगे। दिसंबर में भारत बायोटेक ने घोषणा की थी कि यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में 325 रुपए में लगवाई जा सकेगी। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए 800 रुपए चुकाने होंगे।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें