Dhanteras 2022: शनिवार की धनतेरस पर करने जा रहे है खरीदी

Dhanteras 2022: शनिवार की धनतेरस पर करने जा रहे है खरीदी तो ये सामान खरीदने से बचें, वरना बढ़ सकती है मुश्किलें

Dhanteras 2022: शनिवार की धनतेरस पर करने जा रहे है खरीदी तो ये सामान खरीदने से बचें, वरना बढ़ सकती है मुश्किलें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:47 AM IST, Published Date : October 22, 2022/2:32 pm IST

Dhanteras 2022: हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष त्रयोदशी को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी, भगवान धनवंतरी और कुबेर महाराज की पूजा का विधान है। इस साल त्रयोदशी शनिवार 22 अक्टूबर यानी आज 06 बजकर 03 मिनट से शुरू होगी और 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 04 मिनट तक रहेगी। इस बार सूर्यग्रहण पड़ने के कारण लोगों को दिवाली को लेकर काफी कंफ्यूजन है। लेकिन दिवाली 24 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी। सेकिन गोपरधन पूरजा 25 की जगह 26 को मनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन समझे इन 5 दियों का महत्व, इन पांच जगह दीपक जीवन में भर देंगे खुशियां

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन खरीददारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन एस दिन कुछ ऐसे भी सामान होते है जिन्हें खरीदने से बचना चाहिए। ऐसे में जो लोग आज धनतेरस की खरीदारी करने वाले हैं, उन्हें कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा। कि दिन शनिवार होने की वजह से लोगों को कुछ खास चीजें खरीदने से बचना होगा।

ये भी पढ़ें- Sanchi milk: दिवाली से पहले सांची उपभोक्ताओं को एक और बड़ा झटका, 2 लाख से ज्यादा लोगों को अब नहीं मिलेगी ये सुविधा

लोहे का सामान

Dhanteras 2022: शनिवार के दिन लोहे की चीजें खरीदने की मनाही है। शनिवार को धनतेरस का त्योहार मनाने वाले लोग इस बात का विशेष ख्याल रखें। लोहे का कोई सामान या बर्तन आदि न खरीदें। ऐसा कहते हैं कि शनिवार को लोहे का सामान क्रय करने से शनि देव कुपित होते हैं।

ये भी पढ़ें- Rewa accident: रीवा सड़क हादसे पर पीएम ने जताया दुख, मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार राहत राशि देने का किया ऐलान

कैंची

Dhanteras 2022: शनिवार के दिन घर में कैंची नहीं लानी चाहिए। जो लोग शनिवार को धनतेरस मना रहे हैं, वो कैंची की खरीदारी न करें। ऐसा कहते हैं कि शनिवार को खरीदी गई कैंची रिश्तों में तनाव लाती है। इसलिए अगर आपको कैंची खरीदनी है तो किसी अन्य दिन खरीदें।

ये भी पढ़ें- Surya Grahan & Diwali Puja: कब पड़ेगा सूर्यग्रहण, दिवाली की पूजा पर कितना असर, किस दिन होगी गोवरधन की पूजन? सारे सवालों के जबाव जानें यहां…

काला कपड़ा

Dhanteras 2022: शनिवार को काले रंग का कपड़ा खरीदने से बचना चाहिए। शनिवार को धनतेरस मनाने वाले काले रंग का कोई लिबास घर न लेकर आएं। ऐसा कहा जाता है कि इससे आप शनि की बुरी नजरों से बचे रहते हैं। काला रंग अशुभता का प्रतीक माना जाता है, इसलिए धनतेरस के शुभ त्योहार पर ये ना ही खरीदेंतो बेहतर होगा।

ये भी पढ़ें- Rewa accident: रीवा में भयानक सड़क हादसा, सीएम योगी ने की सहायता राशि देने की घोषणा, घायलों का इलाज जारी

अनाज पीसने की चक्की

Dhanteras 2022: शनिवार के दिन अनाज पीसने की चक्की भी नहीं खरीदनी चाहिए ऐसा माना जाता है कि शनिवार को खरीदी गई चक्की घर में तनाव और रिश्तों में दरार पैदा करती है। इसके आटे से बना भोजन रोगकारी माना जाता है। शनिवार को धनतेरस का त्योहार मनाने वाले इसे ना खरीदें।

ये भी पढ़ें- 22 October Live Update: रीवा सड़क हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 15, सीएम योगी ने किया राहत राशी का ऐलान

खाने की चीजें

Dhanteras 2022: अगर आप बाजार से खान-पान की सामग्री खरीदने जा रहे हैं तो कुछ खास चीजों की खरीदारी न करें। आज तेल, नमक या काले तिल ना खरीदें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें