Diwali 2022 Totke: दिवाली के दिन करें ये टोने टोटके

Diwali 2022 Totke: दिवाली के दिन करें ये उपाए, खुल जाएंगे बंद किस्मत के दरवाजें, जीवन में भर देंगे खुशियां

Diwali 2022 Totke: दिवाली के दिन करें ये टोने टोटके, खुल जाएंगे बंद किस्मत के दरवाजें, जीवन में भर देंगे खुशियां

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:22 AM IST, Published Date : October 21, 2022/7:11 pm IST

Diwali 2022 Totke: कोरोना काल के बाद दिवाली का ये त्योहार बेहद खास है। पहले की तरह इस साल भी दिवाली का उत्सब धूमधाम से मनाया जाएगा। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का पूजन कर, हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे। जीवन में कभी आर्थिक तंगी न आए और घर में शांति बनी रहे। हर कोई इसके लिए यथासंभव प्रयत्न करता है, लेकिन कई बार ये देखा जाता है कि कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी जीवन में सुख-शांति का अभाव रहता है और आर्थिक तंगी बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2022: दिवाली पर इन चीजों को घर से निकाले बाहर, होगी बरकत, साथ ही आर्थिक समस्या होगी दूर

टोटको से मिल सकती है निजात

Diwali 2022 Totke: ऐसी स्थिति अगर आपके साथ भी बनती है कुछ छोटे-छोटे उपाय या टोटके करने से आपको परेशानियों से निजात मिल सकती है। इस दिवाली इन्हें एक बार आप आजमा कर देख सकते हैं। दिवाली महापर्व की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है। इस दिन अगर कोई जीवन में खुशहाली हासिल करने के टोटके करने से चूक जाए तो वह दिवाली के दिन भी इन टोटकों को आजमा सकता है। ये छोटे-छोटे उपाय करने में आसान हैं और यह जीवन की दिशा को बदल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Ban on twine and series bombs: राजधानी में इन बमों पर लगी रोक, पकड़े जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई

इन 5 टोटकों से खुलेगी किस्मत

1. धन संबंधी परेशानी

Diwali 2022 Totke: आप अगर लंबे वक्त से आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो दिवाली के दिन घर के ईशान कोण में चांदी, तांबा या स्टील के बर्तन में पानी भरकर रखें। इसके साथ ही घर की तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में होना चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि तिजोरी में रखें रुपयों या जेवरातों को लाल या फिर पीले कपड़े में लपेटा होना चाहिए। धार्मिक मान्यता है कि इस तरह का टोटका करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और जीवन में धन संबंधी दिक्कते खत्म हो जाती हैं।

2. घर के कलह से निजात

Diwali 2022 Totke: घरों में आमतौर पर आर्थिक परेशानियों की वजह से विवाद होते हैं, लेकिन कुछ घर ऐसे भी होते हैं जहां आर्थिक तंगी तो नहीं होती लेकिन जीवन में सुख शांति का अभाव होता है। परिवार के लोगों के बीच काफी कलह रहता है। ऐसा होने पर दिवाली के दिन घर में सिर्फ मिट्टी से बने दीयों का ही दीपक जलाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दीपों की संख्या 11, 21 या फिर 31 होना चाहिए। इन दीयो में घी और लाल रंग की बाती का ही इस्तेमाल होना चाहिए। ऐसा करने से धीरे-धीरे घर के कलह में कमी आने लगती है।

3. बनते काम बिगड़ते हैं

Diwali 2022 Totke: अगर आप लंबे वक्त से इस बात से परेशान हैं कि आपके होते हुए काम भी अटक जाते हैं या फिर खराब हो जाते हैं तो दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा उत्तर दिशा या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में ही करें। पूजा करते वक्त लाल या पीले रंग का वस्त्र धारण करें। इस टोटके से बिगड़ते कार्य बनने की मान्यता है।

4. घर की सुख-शांति

Diwali 2022 Totke: अगर आप चाहते हैं कि घर में हमेशा सुख शांति बनी रहे तो इसके लिए दिवाली के दिन एक नई झाड़ू को खरीदें। इसके बाद उस झाड़ू से पूरे घर की सफाई कर दें। जब झाड़ू का काम खत्म हो जाए तो उसे घर की ऐसी जगह पर रख दें जहां पर किसी की नजर न पड़े। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा करती हैं और घर में सुख-शांति का वास हो जाता है।

5. कुंडली दोष

Diwali 2022 Totke: दिवाली अमावस्या के दिन पड़ती है। ऐसे में इस दिन पीपल के पेड़ को जल ज़रूर चढ़ाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में मौजूद शनिदोष और कालसर्प दोष निष्प्रभावी हो जाता है। इससे जीवन में आ रही सारी परेशानियां दूर हो जाती है। जीवन सुखमय होकर धन-धान्य से परिपूर्ण होने लगता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें