Diwali 2023

Diwali 2023: दिवाली के दिन इन पांच चीजों का दिखना माना जाता है बेहद शुभ, स्वयं घर चलकर आती हैं मां लक्ष्मी, दूर होती है दरिद्रता

Diwali 2023: दिवाली के दिन इन पांच चीजों का दिखना माना जाता है शुभ, स्वयं घर चलकर आती हैं मां लक्ष्मी, दूर होती है दरिद्रता

Edited By :   Modified Date:  November 6, 2023 / 03:33 PM IST, Published Date : November 6, 2023/3:33 pm IST

Diwali 2023: देश का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली 12 नवंबर 2023 को दिवाली मनाई जाएगी। बता दें कि हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दिवाली मनाई जाती है। ये खुशियों वाली दिवाली सभी के लिए अलग महत्व रखती है। इस दिन अमावस की काली रात को दियों की रौशनी से जगमगाया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन किसी नए काम की शुरुआत करने से उसमें सफलता मिलती हैं। इतना ही नहीं कुछ ऐसे चीज भी है जिसके दर्शन से मां लक्ष्मी स्वयं घर चलकर आती हैं और दरुद्रता भी दूर होती है। आइए जानते हैं…

Read more: Diwali Home Decoration Tips: दिवाली पर पुराने घर को दें नया लुक, फॉलो करें ये डेकोरेशन टिप्स 

दिवाली के दिन ये पांच चीजें दिखना होता है शुभ

उल्लू

उल्लू को लक्ष्मी जी का वाहन माना जाता है।  दिवाली की रात उल्लू दिखे तो इसका मतलब है कि माता लक्ष्‍मी स्‍वयं आपके घर में प्रवेश करने आईं हैं। मान्यता है कि देवी लक्ष्मी ज्ञान, सौभाग्य, धन, स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करती हैं। इससे घर से दरिद्रता, कलह, झगड़े, संघर्ष, दुर्भाग्य आदि दूर होता है।

छछूंदर

दिवाली के दिन छछूंदर का दिखाई देना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन छछूंदर के दर्शन से धन के देवता कुबेर प्रसन्न होते है और ऐसे जातकों पर धन की वर्षा करते है।

Read more: Diya Decoration Ideas: दीपावली में कुछ इस तरह से सजाएं दीये

दिवाली के दिन घर में बिल्ली का आना धन लाभ का भी संकेत बताया गया है। इसलिए दिवाली पर बिल्ली का दिखाई देना लक्ष्मी जी के आने का संकेत माना गया है।

काली चींटी

दिवाली के दिन घर में जहां सोने की चीजें रखी हुई हैं, उस जगह से काली चीटियां निकले तो यह अत्यंत शुभ माना जाता है। इसका मतलब है कि स्वर्णादि धन की वृद्धि होने वाली है। वहीं, यदि चीटियां छत से निकलें तो शीघ्र ही धन, संपत्ति और भौतिक चीजों में बढ़ोतरी हो सकती है।

छिपकली

छिपकली को वैसे तो अशुभ माना जाता है। लेकिन, दिवाली के दिन अगर छिपकली पूजा घर के आसपास दिखे तो यह बहुत शुभ होता है। यह निकट भविष्‍य में धन मिलने का इशारा है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, IBC24 किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें।)

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें