Cyber Crime Help Portal: इस खबर को पढ़ने के बाद कभी नहीं होंगे ऑनलाइन ठगी का शिकार

Cyber crime Help Portal यदि आपने इसे पूरा पढ़ लिया तो आप कभी ऑनलाइन ठगी का शिकार नहीं बनेंगे और यदि बन भी गए तो आपका पूरा पैसा 24 घंटों के भीतर आपके अकाउंट में लौट आएगा।

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  • Publish Date - July 11, 2023 / 01:45 PM IST,
    Updated On - July 11, 2023 / 01:53 PM IST

Cyber crime Help Portal रायपुर। ऑनलाइन ठगों के दिन अब लद चुके हैं। आम लोगों की खून-पसीने की कमाई को लुटने से बचाने के लिए एक सिस्टम खड़ा कर दिया गया है इस सिस्टम को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसी ख़बर में हम आपको सबकुछ बताने वाले हैं। यदि आपने इसे पूरा पढ़ लिया तो आप ज़िंदगी में कभी ऑनलाइन ठगी का शिकार नहीं बनेंगे और यदि बन भी गए तो आपका पूरा पैसा 24 घंटों के भीतर आपके अकाउंट में लौट आएगा।

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नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (National Cyber Crime Reporting Portal) बनाया है। आसान भाषा में कहें तो एक वेबसाइट बनाई गई है जिसका लिंक हम आपसे शेयर कर रहे है – https://cybercrime.gov.in/Default.aspx इस वेबसाइट पर एक हेल्पलाइन नंबर दिया गया है। नंबर है 155260, इसे नोट कर लीजिए। इसे आप फोनबुक में सेव भी कर सकते हैं। दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के लोग इस नंबर पर सातों दिन किसी भी समय (दिन या रात) में कॉल करके अपनी शिकायत लिखवा सकते हैं। बाकी के जितने भी राज्य और केंद्र शासित राज्य हैं, उनमें रहने वाले सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच में फोन करके कंप्लेंट नोट कर सकते हैं।

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किस तरह काम करेगा सिस्टम

सवाल ये खड़ा होता है कि सबसे पहले क्या करें…? यदि आप किसी भी तरह की ऑनलाइन धोखाधड़ी (साइबर फ्रॉड) का शिकार होते हैं तो आपको अपना फोन उठाना है और डायल करना है 155260। ये नंबर डायल करने के बाद आपको अपनी शिकायत लिखवानी है। जब आप 155260 पर कॉल लगाते हैं तो ये कॉल साइबर क्राइम के कॉल सेंटर में पहुंचती है। इस दौरान आपसे कई जानकारियां ली जाती है और आपसे फ्रॉड के बारे में पूरी जानकारी लेकर रिकॉर्ड की जाती है।

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आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर जिस बैंक अकाउंट में पैसा पहुंचा होगा, साइबर क्राइम सेल द्वारा उस अकाउंट को फ्रीज करवा दिया जाएगा। मतलब कि जिस अकाउंट में आपका पैसा गया है और उसमें पैसा है तो उस अकाउंट का मालिक, पैसा निकाल नहीं पाएगा। आपकी दी गई शिकायत यदि सही होगी तो आपके अकाउंट से निकला पूरा पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस डाला जाएगा, लेकिन उससे पहले आपके शहर का सायबर सेल के जरिये अपना पैसा वापस लेने के लिए कोर्ट में आवेदन लगाना पड़ेगा, जिसके बाद पैसा वापस डालने की प्रक्रिया उस बैंक की तरफ से होगी, जिसमें आपका पैसा ट्रांसफर हुआ है।

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इस तरह ये पूरा सिस्टम काम करेगा। ये कुछ सावधानियां है, जो आपकी गाढ़ी कमाई को बचाकर रख सकने में मददगार साबित हो सकती हैं। फिलहाल IBC24 भी इस बात की अपील करता है कि कोई भी बैंक आपसे कभी कॉल करके आपकी पर्सनल जानकारियां नही मांगता। यदि कोई आपको कॉल करके आपकी पर्सनल जानकारियां मांग रहा है तो उस कॉल को इंटरटेन न करें क्योंकि सावधानी में ही सुरक्षा है।

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