Robots will now work in place of humans in Amazon

अब रोबोट खाएंगे इंसानों की नौकरी! Amazon कर रही हजारों कर्मचारियों की छुट्टी…

Robots will now work in place of humans in Amazon अब रोबोट खाएंगे इंसानों की नौकरी! Amazon कर रही हजारों कर्मचारियों की छुट्टी...

Edited By: , November 29, 2022 / 08:20 PM IST

Robots will now work in Amazon: नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर-फेसबुक व माइक्रोसॉफ्ट के बाद अब ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन भी अपने कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। कहा जा रहा है कि अमेजन इसी हफ्ते अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकता है। न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अमेजन हफ्तेभर में ही जल्द से जल्द अपने 10000 कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है।

अगर ऐसा होता है तो यह कंपनी की अब तक की सबसे बड़ी छंटनी होगी। 10000 कर्मचारी अमेजन की कुल वर्किंग स्टाफ का एक फीसद है। बता दें कि पिछले साल दिसंबर तक अमेजन में 1608000 फुल टाइम और पार्ट टाइम कर्मचारी थे। हाल ही में कंपनी ने हायरिंग फ्रीज की घोषणा की थी।

Read more: India news today in hindi 15 November : इंडोनेशिया में PM मोदी ने कहा भारत और इंडोनेशिया के बीच संबंध अच्छे और मजबूत रहे हैं… 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेजन की बिक्री में गिरावट देखने को मिल रही है। यही वजह है कि कंपनी अपने लागत को कम करने पर जोर दे रही है। कंपनी उन नई यूनिट्स में छंटनी करने जा रही है, जो इस साल मुनाफा कमाने में विफल रही है।

Robots will now work in Amazon : कहा जा रहा है कि अमेजन वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा जैसे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी की डिवाइसेज यूनिट, रिटेल यूनिट और ह्यूमन रिसोर्स टीम के कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी। हालांकि इस पूरे मामले में अब तक अमेजन की ओर से किसी भी तरह की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। रिपोर्ट में भी कहा गया है कि नौकरी से निकालने जाने वाले कर्मचारियों की संख्या में कमी और बढ़त हो सकती है।

Read more: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की राज्य सरकार की प्रशंसा, बोलीं – वंचित वर्ग के सशक्तिकरण के लिए मप्र बधाई का पात्र… 

अमेजन कंपनी का कहना है कि अब वे अपने ऑपरेशन में इंसानों के मुकाबले रोबोट का इस्तेमाल करेंगे। उसके पीछे कंपनी का तर्क है कि रोबोट सिस्टम में लागत कम आती है। अभी के समय में भी अमेजन से डिलीवर होने वाले 3 चौथाई पैकेट रोबोट रोबोटिक सिस्टम से ही गुजरते हैं। कंपनी के रोबोटिक्स के चीफ टाई ब्राडी का कहना है कि अगले 5 साल के भीतर पैकेजिंग का 100 प्रतिशत काम रोबोट सिस्टम से किया जाएगा। ऐसे में कहा जा सकता है कि अब इंसानों की जगह रोबोट लेने लगे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें