TV actress Anaya Soni kidney failure Kknow these reason

टीवी एक्ट्रेस अनाया सोनी की किडनी हुई फेल, यहां पर जानिए इसके कारण और लक्षण

Anaya Soni kidney failure: टेलीविजन से अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस अनाया सोनी आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है।

Edited By :   Modified Date:  December 4, 2022 / 11:02 AM IST, Published Date : December 4, 2022/11:02 am IST

Anaya Soni kidney failure: टेलीविजन से अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस अनाया सोनी आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। वह नामकरण, इश्क में मरजावां और मेरे साईं जैसे शो में शानदार अभिनय कर चुकीं है। फिलहाल उनको लेकर एक बुरी खबर सामने आ रही है। अनाया सोनी की किडनी फेल हो गई है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक्ट्रेस ने शनिवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से अपनी सेहत के बारे में जानकारी दी थी।

उन्होंने बताया था कि उनकी किडनी फेल हो गई हैं। उन्हें डायलिसिस पर रखा गया है और प्रोसेस के बाद किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अप्लाई करेंगी। आजकल काफी कम उम्र के लोगों में भी किडनी से संबंधित समस्याएं देखी जा रही हैं। इसका कारण लाइफस्टाइल, डायबिटीज, गलत खानपान आदि हो सकता है। किडनी फेल होने का कारण क्या होता है और कैसे पता चलता है कि किडनी की सेहत खराब हो रही है इस बारे में यहां पर जानिए….

ये भी पढ़ें- “इस्लाम में शराब को हराम बताया है तो श्रीमदभगवतगीता में शराब पीना लिखा है क्या?” जानें किसने कही ये बात

ये है वजह

किडनी फेल होने का सबसे आम कारण डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर है। जब किडनी अचानक से काम करना बंद कर देती हैं तो उसे इंटेंस किडनी फेल कहते हैं। इंटेंस किडनी फेल के सामान्य कारण यह हो सकते हैं:

– ऑटोइम्यून किडनी डिसीज
– कुछ प्रकार की दवाएं
– डिहाइड्रेशन
– यूरिन ट्रैक में रुकावट
– हार्ट डिसीज
– लिवर डिसीज

ये भी पढ़ें- नशा मुक्ति अभियान में गरजे शिवराज, हुक्का लाउंज पर बुलडोजर चलाने की कही बात

किडनी फेल होना क्या है?

किडनी फेल होना एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक या दोनों किडनी काम करना बंद कर देती हैं। अगर किसी की किडनी फेल हो जाती है तो डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट ही इसका इलाज होता है। किडनी फेल कभी-कभी अस्थाई भी होता है लेकिन यह स्थिति ऐसी होती है कि अगर उस पर ध्यान ना दिया जाए तो परमानेंट किडनी खराब हो सकती है। किडनी फेल रातों रात नहीं होती बल्कि इसमें समय लगता है। जब कोई ऐसी स्थिति निर्मित होती है जो किडनी फेल का कारण बनती है तब किडनी फेल होती है। क्रोनिक किडनी डिजीज (CKD) में, दोनों किडनी को खराब होने में महीनों से सालों तक का समय लगते हैं। इसके कारण अगर किडनी फेल होती है तो उसके बड़े कारण ये हो सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

हाई ब्लडप्रेशर: हाई ब्लडप्रेशर (उच्च रक्तचाप) का अर्थ है कि खून ब्लड वेसिल्स में कितनी तेजी के साथ बह रहा है। अगर अधिक तेजी से बहता है तो किडनी को नुकासन होता है और समय के साथ वह किडनी फेल होने का कारण बन सकता है।

डायबिटीज : अगर किसी की डायबिटीज कंट्रोल नहीं रहती है तो वह शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा देती है और लगातार अधिक शुगर बनने से किडनी समेत शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान हो सकता है।

 
Flowers