Holi festival will be celebrated in these countries too

Holi 2023 : भारत के साथ इन देशों में भी मनाया जाएगा होली का त्योहार, चारों ओर उड़ेंगे रंग गुलाल

Holi festival will be celebrated in these countries too: 8 मार्च को देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में होली मनाई जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  March 6, 2023 / 06:50 PM IST, Published Date : March 6, 2023/6:50 pm IST

Holi festival will be celebrated in these countries too : नई दिल्ली। रंगों का पर्व होली नजदीक आ रहा है। पूरे देश में होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। 8 मार्च को देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में होली मनाई जाएगी। देश में कई तरह की होली खेली जाती है। होली से एक दिन पहले होलिका दहन होती है। जिसकी कथा सतयुग से जुड़ी हुई है। होलिका दहन पर सभी लोग एक दूसरे के प्रति मनमुटाव को दूर कर कभी कष्टों को दूर करते है।

read more : Pradeep Mishra Katha Fees: करवाना चाहते हैं प्रदीप मिश्रा की कथा तो जेब में रखें इतने पैसे, जानिए शिव पुराण सुनाने के लिए कितना करते हैं चार्ज

Holi festival will be celebrated in these countries too : होली का त्योहार एक-दूसरे के साथ रंग-अबीर खेलकर मनाया जाता है। इस त्योहार की रौनक का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि भारत ही नहीं, बल्कि बाहरी देशों में भी इस धूमधाम के साथ मनाया जाता है। तो और किन देशों में देखने को मिलता है होली का रंगारंग कार्यक्रम।

 

1. नेपाल

भारत में मनाए जाने वाले ज्यादातर त्योहारों की रौनक नेपाल में भी देखने को मिलती है। होली को यहां फागु पुन्हि कहा जाता है। जिसकी शुरुआत महल में एक बांस का स्तंभ गाड़कर से की होती थी। ये पूरे सप्ताहभर चलता था। पहाड़ी इलाकों में होली भारत की होली से एक दिन पहले मनती है, जबकि तराई की होली भारत के साथ और बिल्कुल भारत जैसी ही मनाई जाती है।

2. म्यांमार

म्यांमार में होली से मिलता-जुलता फेस्टिवल मेकांग मनाया जाता है। कहीं-कहीं इसे थिंगयान भी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग एक-दूसरे पर पानी की बौछार करते हैं और माना जाता है कि इससे सारे पाप धुल जाते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों से पानी के अलावा रंगों से भी होली खेली जा रही है।

 

3. मॉरिशस

समुद्री तटों और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर मॉरिशस में होली की शुरूआत बसंत पंचमी से ही हो जाती है और पूरे महीने चलती है। और तो और यहां होलिका दहन भी किया जाता है। इस समय यहां आने वाले पर्यटक भी होली के उत्सव का हिस्सा बनते हैं।

 

4. अफ्रीका

अफ्रीकी देशों में होलिका दहन जैसी परंपरा है जिसे ओमेना बोंगा कहते हैं। जिसमें आग जलाकर अन्न देवता का स्मरण  किया जाता है और रातभर लोग इस आग के चारों ओर लोग नाचते-गाते हैं।

 

5. थाईलैंड

थाईलैंड में होली के त्योहार को सांग्क्रान कहते हैं। इस दिन लोग बौद्ध मठों में जाकर वहां से भिक्षुओं से आशीर्वाद लेते हैं और एक-दूसरे पर इत्र वाला पानी डालते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

 
Flowers