World Liver Day 2023

World Liver Day 2023 : शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है ‘लिवर’, जानें क्यों मनाते हैं विश्व लिवर दिवस?

World Liver Day 2023 : लिवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। वर्ल्ड लिवर डे हर साल 19 अप्रैल को मनाया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  April 19, 2023 / 08:56 AM IST, Published Date : April 19, 2023/8:56 am IST

World Liver Day 2023 : नई दिल्ली। लिवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। वहीं इसका कार्य भोजन को पचाना होता है। इसके अलावा लिवर पित्त बनाने के साथ-साथ शरीर से विषैले पदार्थ निकालने और बॉडी को डिटॉक्स करने के काम भी आता है। लिवर का काम ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने और प्रोटीन बनाने का भी होता है। ऐसे में लिवर का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। वर्ल्ड लिवर डे हर साल 19 अप्रैल को मनाया जाता है।

read more : Damoh News : जिले के सभी स्कूलों में अब सुबह से लगेंगी कक्षाएं, इस वजह से लिया गया निर्णय, कलेक्टर ने आदेश किया जारी 

World Liver Day 2023 : दुनिया भर में लिवर से जुड़ी बीमारियों के कारण करीब 20 लाख लोग अपनी जान गंवा बैठते हैं। इसमें करीब 18.3 फीसदी योगदान भारत में होने वाली लिवर संबंधी बीमारियों का है। यह कहना पूरी तरह गलत नहीं होगा कि देश में वेस्टर्न लाइफस्टाइल को अपनाने के साथ-साथ खराब जीवनशैली और अधिक मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन इस खतरे को और भी बढ़ा रहा है।

read more : 130 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा पर बन रहा विशेष संयोग, इन राशि वालों के आएंगे अच्छे दिन, घर चलकर आएगी लक्ष्मी

स्वस्थ लिवर की पहचान 

लिवर के स्वस्थ रहने के मतलब आपका मेटाबॉलिज्म भी ठीक है। इसके आधार पर जाना जा सकता है कि आपका लिवर ठीक तरीके से काम कर रहा है या नहीं।

  • यदि आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं तो इसका मतलब है कि मेटाबॉलिज्म भी ठीक से काम कर रहा है जो स्वस्थ लिवर का संकेत है।
  • भोजन का पाचन ठीक तरीके से हो जाता है, गैस-एसिडिटी जैसी दिक्कत नहीं हो तो यह भी स्वस्थ लिवर का संकेत है।
  • लिवर की समस्याओं में सबसे पहले भूख लगना कम हो जाता है। यदि आपको समय पर भूख लगती है और भोजन ठीक से पच जाता है तो यह स्वस्थ संकेत है।
  • लिवर के सही तरीके से काम करने का संकेत यह भी है कि आपको पिछले 2-3 साल में पीलिया की दिक्कत नहीं हुई है।

read more : अतीक के तीनों शूटर्स जेल से प्रयागराज के लिए रवाना, सुरक्षा के लिए 60 पुलिसकर्मियों को किया गया तैनात… 

 

लिवर खराब होने के इतने कारण

World Liver Day 2023 : डायबिटीज, मोटापा के साथ-साथ अनियमित दिनचर्या, व्यायाम नहीं करना और जंक फूड लिवर को सबसे अधिक नुक्सान पहुंचाने वाले कारणों में शामिल हैं। ग्लवायिर अंचल में 5 साल पहले जहां फैटी लिवर की परेशानी लेकर 25 से 30 फीसदी मरीज आते थे,जो अब बढ़कर 40 से 42 फीसदी हो गए हैं। इनमें नॉन एल्कोहलिक मरीजों की संख्या दो से तीन गुना बढ़ी है।

read more : ‘केजीएफ’ और ‘पुष्पा’ का रिकॉर्ड तोड़ने आ रहे है किंग खान, इस दिन आएगा ‘जवान’ का ट्रेलर और टीजर…

इस तरह स्वस्थ्य रख सकते हैं लिवर

World Liver Day 2023 : फैटी लिवर को तंदरुस्त रखने के लिए लिवर का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। खराब लाइफ स्टाइल होते ही लिवर पर खतरा मंडराने लगता है। वजन का नियंत्रित होना बेहद जरूरी है। जंक फूड के बजाय मौसमी फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। फिजिकली एक्टिव जरूर रहें। योगा, एक्सरसाइज का सहारा लें। सिगरेट और शराब से बचकर रहें।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers