Ramadan 2023

Ramadan 2023 : शुरू होने वाला हैं अकीदत और इबादत का पाक महीना, जानें कब दिखेगा चाँद, कब से शुरू होगा रमजान?

शाबान माह के खत्म होने पर जब चांद नजर आता है तो अगले दिन से रमजान के पवित्र महीने की शुरूआत हो जाती है। शाबान का महीना 29 दिनों का हुआ तो चांद दिखने के बाद 23 मार्च को पहला रोजा रखा जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2023 / 06:25 PM IST, Published Date : March 21, 2023/6:24 pm IST

Ramadan 2023 : इस्लाम धर्म को मानने वाले मुस्लिम लोग बहुत से त्योहार मनाते हैं। मुस्लिम धर्म में भी बहुत से त्योहार मनाए जाते हैं। इनमें से साल में दो बार ईद का पर्व मनाया जाता है जो बहुत ही विशेष होते हैं। दोनों में से एक ईद-उल-फितर के रूप में मनाई जाती है। ईद-उल-फितर को मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है। यह ईद रमजान के पवित्र महीने के बाद आती है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार आठवें महीने शाबान के समाप्त होने पर अगले दिन से रमजान शुरू हो जाते हैं। इन दिनों मुस्लिम लोग अल्लाह की इबादत के लिए रोजे रखते हैं। यह रमजान का यह महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है। तो चलिए इस बार रमजान के शुरू होने की तारीख और खासियत के बारे में जानते हैं।

सीएम भूपेश ने वृक्ष संपदा योजना का किया शुभारंभ, किसानों को सलाना प्रति एकड़ 15 से 20 हजार रूपए तक की होगी आय

शाबान माह के खत्म होने पर जब चांद नजर आता है तो अगले दिन से रमजान के पवित्र महीने की शुरूआत हो जाती है। शाबान का महीना 29 दिनों का हुआ तो चांद दिखने के बाद 23 मार्च को पहला रोजा रखा जाएगा। हालांकि 22 मार्च की रात को चांद नहीं दिखा तो रमजान की शुरूआत 24 मार्च को होगी। इस बात का फैसला 22 मार्च को ही होगी कि इस साल रमजान महीने की शुरूआत किस तारीख को होगी।

राहुल गांधी ने की लोकसभा अध्यक्ष से अपील, जवाब देने का मौका दें, मंत्रियों ने मेरे खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाए

Ramadan 2023 : खुदा ही रहमत पाने के लिए रमजान के पवित्र महीने में मुस्लिम लोग रोजे रखते हैं। रमजान के पहले 10 दिन रहमत के होते हैं। मुस्लिम लोग रमजान के दौरान पूरे दिन रोजा यानी उपवास रखते हैं। वह सूरज निकलने से पहले खाना खाते हैं जिसे सेहरी कहते है और शाम को सूरज अस्त होने के बाद खाना खाते हैं जिसे इफ्तारी कहते हैं। पूरे दिन रोजा रखने के बाद शाम को नमाज अदा करने के बाद खाना खा सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers