Deficiency of this vitamin has a profound effect on the body, know its

इस विटामिन की कमी से शरीर पर पड़ता है गहरा प्रभाव, जानें इसके लक्षण

Vitamin Deficiency: विटामिन कि कमी होना आम बात हो गई है,Deficiency of this vitamin has a profound effect on the body, know its symptoms

Edited By: , August 9, 2022 / 07:32 AM IST

नई दिल्ली। Vitamin Deficiency: वर्तमान समय में लोगो की सेहत पर ज्यादातर उनकी खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते प्रभाव पड़ता है। जिसके चलते शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता, क्योंकि लोग ज्यादातर जंक फूड खाना ही पसंद करते है। फास्ट फूड हमारे शरीर को  कोई भी जरूरी Nutrients नहीं देता है, उल्टा हमारे शरीर में थकान और आलस को बढ़ाता है। ऐसे में विटामिन कि कमी होना आम बात हो गई है। विटामिन डी कि कमी के लक्षणों के बारे में जानने  के बाद आप  विटामिन डी कि कमी को दूर करने की शुरुआत कर सकते है।

थकान

Vitamin Deficiency: वैस तो कहा जाता है कि इंसान को स्वस्थ रहने के लिए 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन रोज रात को आठ घंटे की नींद लेने के बाद भी अगर थकान कम नहीं होती है तो ये  विटामिन डी कि कमी का बड़ा संकेत हो सकता  है।

मुहर्रम जुलूस के दौरान बड़ा हादसा, दम घुटने से इतने लोगों ने तोड़ा दम

शरीर और हड्डियों  में दर्द

Vitamin Deficiency: विटामिन डी की कमी का सबसे गहरा प्रभाव हमारी शरीर की हड्डियों पर पड़ता है। इसकी कमी के बाद ज्यादातर शरीर और हड्डियों  में दर्द बना रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम शरीर में  पहुंच नहीं पाता है, जिसके कारण शरीर और हड्डियों  में लगातार दर्द बना रहता है।

दर्दनाक सड़क हादसा..! अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराई पिकअप वैन, 2 की मौत, इतने हुए घायल

हेयरफॉल

Vitamin Deficiency: विटामिन डी हेयर फॉलिकल्स की ग्रोथ मे मदद करता है. इसकी कमी होने पर हेयरफॉल की सम्स्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि हमारे  हेयर फॉलिकल्स की ग्रोथ कम हो जाती है। ऐसी सम्स्या होने पर आप  विटामिन डी समृद्ध भोजन का अधिक सेवन करें।

और भी है बड़ी खबरें…