If these symptoms are seen on the body then stop drinking beer

शरीर पर दिखे ये लक्षण तो तत्काल बंद कर दें बीयर पीना, नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

शरीर पर दिखे ये लक्षण तो तत्काल बंद कर दें बीयर पीना, नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान the body then stop drinking beer

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:30 PM IST, Published Date : August 30, 2022/11:42 am IST

Stop Drinking Beer: नई दिल्ली। इसमें कोई शक नहीं है कि बीयर शराब का सबसे लोकप्रिय विकल्प है। ज्यादातर लोग तनाव को कम करने और आराम करने के लिए एक लंबे और थका देने वाले दिन के बाद एक ठंडी बीयर की बोतल का आनंद लेते हैं। केवल 5 से 12 प्रतिशत अल्कोहल के साथ बीयर को अन्य नशीले ड्रिंक्स की तुलना में कम हानिकारक माना जाता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, रोजाना शराब का सेवन करने के बहुत बुरे साइड इफेक्ट्स होते हैं।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि बीयर पीने से उम्र बढ़ सकती है, दर्द कम हो सकता है और हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है। फिर भी हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इसमें कुछ मात्रा में अल्कोहल होता है और इसका अत्यधिक और नियमित सेवन कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के द्वार खोल सकता है।             >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read more: अब सिर्फ चैटिंग ही नहीं…घर बैठे व्‍हाट्सऐप से मंगाएं किराने का सामान, पेश है खास आपकी सेवा में 

देखें बीयर के साइड इफेक्ट्स

Stop Drinking Beer: शरीर में जमा होने लगता है फैट
बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम होती है और कैलोरी बहुत अधिक होती है। एक पिंट बियर में लगभग 150 कैलोरी होती है और अल्कोहल की मात्रा बढ़ने से कैलोरी की ज्यादा बढ़ जाती है। आम तौर पर लोग एक बार में एक से अधिक बोतल बीयर पीते हैं, जिससे कुल कैलोरी बहुत अधिक हो जाती है।

दिल की सेहत के लिए खतरनाक
कई अध्ययन यह साबित करते हैं कि बीयर पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन यदि आप सीमा से अधिक हो जाते हैं तो यह दूसरी तरफ जा सकता है। भारी शराब पीने से हृदय की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है, जिससे स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, टाइप-2 मधुमेह और दिल की अनियमित धड़कन का खतरा बढ़ जाता है।

किडनी खराब कर सकती है बीयर
पुरुषों के लिए प्रतिदिन दो पेय और महिलाओं के लिए एक पेय को मध्यम पेय माना जाता है। इस सीमा से आगे जाने पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। शराब की मात्रा में अधिक बीयर पीने से आपको उच्च रक्तचाप और किडनी की बीमारियों का खतरा हो सकता है।

Read more: 8 साल की मासूम के साथ दरिंदे ने किया दिल दहला देने वाला काम, जानकर कांप उठेगी आपकी रूह 

​शरीर में पोषक तत्वों की कमी
Stop Drinking Beer: नियमित बीयर का सेवन कुछ विटामिन और खनिजों के लिए शरीर की मांग को बढ़ा सकता है। जब इन मांगों को पूरा नहीं किया जाता है, तो यह आपके समग्र स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। अल्कोहल को मेटाबोलाइज करने के लिए हमारे शरीर को कुछ अतिरिक्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है जैसे कुछ बी विटामिन।

​अनिद्रा का शिकार
शराब और रात की अच्छी नींद का आपस में अच्छा मेल-जोल नहीं है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बीयर पीने से एक व्यक्ति को जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह लंबे समय तक ऐसा नहीं होता। शाम को बीयर पीने से दिन के समय आप एकाग्रता के साथ काम नहीं कर पाते हैं, साथ ही आपको थकान भी महसूस होती है। ऐसे में शराब आपकी नींद और मूड दोनों को खराब करती है।

स्ट्रेस- अगर आप स्ट्रेस और एंग्जाइटी से परेशान हैं तो जरूरी है इस बात पर ध्यान दें कि आप कितनी बीयर पीते हैं। बीयर पीने से शरीर में कोर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है जिससे स्ट्रेस और एंग्जाइटी बढ़ती है।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers