Sea food lovers beware! If you want to lose weight then do not do these

सी फूड के शौकीन सावधान! अगर वेट लॉस करना है तो ना करें ये तीन चीजें

वजन कम करना इतना आसान नहीं है। जितना कि कुछ लोग समझते हैं। रेग्युलर वर्कआउट करने के अलावा, जिम में पसीना बहाना और स्वस्थ, स्वच्छ और संतुलित डाइट लेना बहुत जरूरी है। डाइट की बात करें, तो ज्यादातर लोग सी फूड को वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा मानते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:21 PM IST, Published Date : July 6, 2022/5:58 pm IST

वजन कम करना इतना आसान नहीं है। जितना कि कुछ लोग समझते हैं। रेग्युलर वर्कआउट करने के अलावा, जिम में पसीना बहाना और स्वस्थ, स्वच्छ और संतुलित डाइट लेना बहुत जरूरी है। डाइट की बात करें, तो ज्यादातर लोग सी फूड को वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा मानते हैं। स्वाद और सेहत से भरपूर सी फूड कैलोरी में कम और हाई प्रोटीन की मात्रा होती है। मछली, शेलफिश, स्कैलप्स जैसे सी फूड को वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। आप अगर वेट लॉस के लिए सी फूड खा रहे हैं, तो आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए।

Read More: दोस्त से उधार लिए पैसो से खुली युवक की किस्मत, हुआ कुछ ऐसा कि रातो-रात बना करोड़पति

वेट लॉस के लिए अच्छा है सी फूड 
मछली, जैसा कि हम जानते हैं प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसके अलावा, वसायुक्त मछलियों जैसे सैल्मन, ट्राउट, या टूना में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो फ्राइड फूड क्रेविंग को रोकता है।  यह कैलोरी में बहुत कम है (शायद सबसे कम प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ), जो इसे वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद बनाता है।  वजन घटाने के लिए खाना पकाने या सी फूड यानी समुद्री भोजन चुनने में कुछ गलतियां हो सकती हैं।

Read More:  दिग्गज बिजनेसमैन के हाथों बिकी एक और बड़ी सरकारी कंपनी, घाटे के चलते लिया ये फैसला… 

बटर का इस्तेमाल 
मक्खन किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आप इसे सी फूड में कुछ ज्यादा ही डालने लगते हैं, तो आपकी प्रॉब्लम और भी बढ़ सकती है।  यह आपके वजन बढ़ने की समस्या को बढ़ा सकता है। यदि आपने अपने वजन को ध्यान में रखते हुए मछली खाने का फैसला किया है, तो उस पर बहुत ज्यादा मक्खन लगाने की गलती न करें। इसमें मक्खन के क्यूब्स में डालने के बजाय ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

Read More: IBC-24 Swarn Sharda Scholarship-2022: सरगुजा संभाग की ये 5 बेटियां होंगी सम्मानित, 12वीं में जिला टॉप कर बढ़ाया गौरव

डीप फ्राइड 
तले हुए भोजन का स्वाद सबसे अच्छा होता है, है न? लेकिन अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं और एक्सट्रा कैलोरी को दूर रखना चाहते हैं, तो तले हुए खाने से बचें। भले ही यह कम कैलोरी वाली मछली या कोई अन्य समुद्री भोजन हो। कुरकुरा और क्रंच खाने में मजेदार लग सकता है लेकिन इससे आपका वेट लॉस नहीं हो सकता। आप हमेशा बेकिंग, ब्रेजिंग, ग्रिलिंग का सहारा ले सकते हैं।

Read More: VIVO ने अपनी Y-सीरीज में जोड़ा नया 5G फोन, जाने कैसा है प्रोसेसर और फीचर्स

इन फिश को स्किप करना 
सैल्मन, टूना, मैकेरल या हेरिंग जैसी वसायुक्त मछलियों में कुछ मात्रा में कैलोरी होती है, और लोगों को लगता है कि इससे बचना सबसे अच्छा है, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए बहुत अच्छा है। फैटी मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा, यह किसी के दिल और दिमाग के लिए भी फायदेमंद है।

Read More: एक शख्स ने रात को देखा सपना, सुबह होते ही लग गई इतने करोड़ की लॉटरी…